CM नीतीश ने किया 21 विभागों के 169 भवनों का उद्घाटन, दिल्ली में बिहार सदन का हुआ निर्माण

Edited By Ramanjot, Updated: 22 Jun, 2021 11:01 AM

cm nitish inaugurated 169 buildings of 21 departments

नीतीश कुमार ने सोमवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 169 भवनों का उद्घाटन तथा 73 भवनों का शिलान्यास करने के बाद कहा कि भवन निर्माण विभाग का बजट पहले नाम मात्र का था, अब बड़े पैमाने पर भवनों का निर्माण कराया जा रहा है।...

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवारो को 1,411 करोड़ रुपए लागत की 21 विभागों के 169 भवनों का उद्घाटन तथा 725.22 करोड़ रुपए लागत की 12 विभागों के 73 भवनों का शिलान्यास किया।

नीतीश कुमार ने सोमवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 169 भवनों का उद्घाटन तथा 73 भवनों का शिलान्यास करने के बाद कहा कि भवन निर्माण विभाग का बजट पहले नाम मात्र का था, अब बड़े पैमाने पर भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। सरकार का उद्देश्य सिर्फ भवनों का निर्माण कराना नहीं बल्कि उसका मेंटेनेंस करना भी है। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी इस बात की है कि आज दिल्ली में जो बिहार सदन का उद्घाटन हुआ है। दिल्ली में पहले से दो भवन बिहार भवन और बिहार निवास बनाए गए हैं। उन दोनों भवनों से जरूरत पूरी नहीं हो रही थी, क्योंकि बिहार से दिल्ली जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है, इसलिए तीसरे भवन ‘बिहार सदन' का निर्माण कराया गया।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले से बने दो भवनों का विस्तार भी किया जाएगा। अब बिहार सदन का निर्माण होने से बिहार के लोगों को दिल्ली में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी, उन्हें काफी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि बहुत अच्छे ढंग से इस भवन का निर्माण किया गया है। बिहार सदन 10 मंजिला भवन है जिसमें 118 कमरे हैं। मल्टीपर्पस हॉल, कैंटीन, कार पार्किंग की सुविधा है। सोलर पैनल भी लगाए गए हैं। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इसके कैंपस का विकास किया गया है।
PunjabKesari
नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली में बिहार सदन के निर्माण के वास्ते जमीन उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण के तत्कालीन उपाध्यक्ष यूपी सिंह को भी विशेष तौर पर वह धन्यवाद देते हैं। उन्होंने कहा कि बिहार सदन में सभी विभागों के कार्यालयों के लिए भी व्यवस्था की गई है। इसके मेंटेनेंस का दायित्व भवन निर्माण विभाग का है। बिहार सदन पूरी तरह मेंटेन रहे इसके लिये जो भी आवश्यकता होगी उसे पूरा किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!