बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर CM नीतीश ने किया पौधारोपण, लगाए 3.47 करोड़ पौधे

Edited By Ramanjot, Updated: 10 Aug, 2020 09:57 AM

cm nitish planted saplings on the occasion of bihar earth day

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर रविवार को पौधारोपण किया। पटना शहर के आर ब्लॉक पथ पर आयोजित राज्यस्तरीय पौधारोपण कार्यक्रम के तहत नीतीश ने रविवार को ‘पाटली'' पौधे को लगाया।

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर रविवार को पौधारोपण किया। पटना शहर के आर ब्लॉक पथ पर आयोजित राज्यस्तरीय पौधारोपण कार्यक्रम के तहत नीतीश ने रविवार को ‘पाटली' पौधे को लगाया।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने राज्य में पर्यावरण संतुलन के लिए हरित आवरण बढ़ाने का कार्य आगे भी जारी रखने का निर्देश दिया। वर्ष 2020 के मानसून के मौसम में बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर नौ अगस्त को एक दिन में 2.51 करोड पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया था। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों, परिवारों तथा संस्थाओं को शामिल किया गया। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक साथ लोगों के इकट्ठा होने के संबंध में रणनीति में कुछ बदलाव किया गया। पौधारोपण का कार्यक्रम विश्व पर्यावरण दिवस पर पांच जून से शुरू कर दिया गया और रविवार को मुख्यमंत्री द्वारा वृक्षारोपण कार्य से इसका औपचारिक समापन हो गया है।
PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया कि राज्य में नौ अगस्त तक 2.51 करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य को तो प्राप्त कर ही लिया गया है साथ ही अब तक 3.47 करोड़ पौधारोपण किए जा चुके हैं। राज्य में हरित आवरण बढ़ाने के लिए अनेक प्रयास शुरू किए गए। इस कार्य को गति देने के उद्देश्य से वर्ष 2012 में ‘हरियाली मिशन' की स्थापना कर इसके तहत पिछले वर्ष तक 22 करोड़ पौधे लगाए गए। पिछले साल 26 अक्टूबर से जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरूआत की गई है, जिसमें बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव भी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!