पदभार संभालते ही एक्शन मोड में दिखे DGP राजविंदर सिंह भट्ठी, अधिकारियों से कही ये बड़ी बात

Edited By Swati Sharma, Updated: 21 Dec, 2022 06:35 PM

dgp seen in action mode as soon as he took charge

अपने तेवर के मुताबिक डीजीपी ने कई मुद्दों पर आज अपनी राय स्पष्ट कर दी की वो क्या चाहते है और क्या करने वाले है। सबसे ख़ास बात उन्होंने कहीं की पुलिस का मनोबल ऊंचा रहना चाहिए। बिना वजह सस्पेंड और अन्य कार्रवाई नहीं होनी चाहिए।

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): बिहार के डीजीपी राजविंदर सिंह भट्ठी ने आज बिहार के सभी आईजी, डीआईजी के साथ-साथ ऑनलाइन बिहार के सभी जिलों के एसपी से लेकर थानेदारों तक को सम्बोधित किया।

"पुलिस का मनोबल ऊंचा रहना चाहिए"
अपने तेवर के मुताबिक डीजीपी ने कई मुद्दों पर आज अपनी राय स्पष्ट कर दी की वो क्या चाहते है और क्या करने वाले है। सबसे ख़ास बात उन्होंने कहीं की पुलिस का मनोबल ऊंचा रहना चाहिए। बिना वजह सस्पेंड और अन्य कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। यह बहुत आसान होता है कि शिकायत मिली नहीं की सस्पेंड कर दिया। उन्होंने कहा कि अगर नीचे वाले को सस्पेंड करने की जरुरत पड़ी तो ऊपर वाले पर भी सवाल है की वो क्या कर रहे थे, उनकी क्या जिम्मेदारी है। डीजीपी ने कहा की निर्भीक होकर काम करिए किसी से डरने की जरुरत नहीं हैं। यदि काम को लेकर कोई सवाल उठेगा तो जवाब मैं दूंगा। क्रिमिनल को दौड़ाओ उन्हें थका दो नहीं तो वो आपको दौड़ाएंगे। मैं यह मानने को तैयार नहीं की आप नहीं दौड़ा सकते हैं।

सही अनुसंधान बहुत जरुरी हैः राजविंदर सिंह भट्ठी
राजविंदर सिंह भट्ठी ने कहा कि क्राइम होने के बाद तो जामच होंगी ही, लेकिन प्रिवेंशन ऑफ क्राइम के लिए तैयारी करनी होंगी ताकि घटना हो ही नहीं। प्राथमिकी को लेकर उन्होंने कहा कि बिहार मे यह आम बात है कि पहले एफआईआर में किसी का नाम भी डाल दिया जाता है, और फिर ऊपर के अधिकारी आईओ और एसपी भी उसे ही बैठकर सही ठहरा देते है। सभी अधिकारी सुपरविजन के पहले घटनास्थल पर जाए और फिर अपनी रिपोर्ट दें। उन्होंने कहा कि सही अनुसंधान बहुत जरुरी है और इसके बाद आपको लगता है कि अमुक का नाम बेवजह दिया गया है और उसे फसाया जा रहा है तो उसका नाम बिल्कुल हटाइए। समय देकर रिपोर्ट तैयार कीजिए। सिर्फ डिस्पोजल नहीं न्याय करना मकसद होना चाहिए।

हर चीज की पहले से प्लानिंग करनी चाहिएः डीजीपी
विधि व्यवस्था को लेकर डीजीपी ने कहा कि हर चीज की पहले से प्लानिंग करनी चाहिए। पर्व त्यौहार आने वाला है, कोई कार्यक्रम होना है तो तैयारी पहले से होनी चाहिए, अंतिम समय में नहीं। बिना वजह लाठीचार्ज नहीं करना चाहिए जहां जरूरत हो वही इस्तेमाल कीजिए। यदि लगता है कि पहले से हंगामा कर सकते है तो वैसे तत्वों को पहले से चिन्हित करिए और हिरासत में ले लीजिए। साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस में रेगुलर ट्रेनिंग बहुत जरुरी है। यदि ट्रेनिंग रहेगी तो अनुशासन भी रहेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!