बिहारवासियों को जल्द मिलेगा तोहफा, 209 करोड़ की लागत से बने स्वास्थ्य भवनों का होगा लोकार्पण

Edited By Ramanjot, Updated: 02 Mar, 2021 09:48 AM

health buildings constructed at a cost of 209 crore in bihar

मंगल पांडेय ने सोमवार को कहा कि 209 करोड़ रुपए की लागत से राज्य के 15 जिलों में अस्पताल समेत अन्य स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े भवन बनकर तैयार हैं, जिसका शीघ्र ही लोकार्पण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर बिहार को मजबूत आधार प्रदान करने में इन भवनों...

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की कड़ी को और मजबूत करने के लिए आने वाले दिनों में लगभग 209 करोड़ रुपए का तोहफा बिहारवासियों को मिलेगा।

मंगल पांडेय ने सोमवार को कहा कि 209 करोड़ रुपए की लागत से राज्य के 15 जिलों में अस्पताल समेत अन्य स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े भवन बनकर तैयार हैं, जिसका शीघ्र ही लोकार्पण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर बिहार को मजबूत आधार प्रदान करने में इन भवनों की काफी उपयोगिता होगी। उन्होंने कहा कि गया, पूर्वी चंपारण, सुपौल, लखीसराय, मधुबनी, जहानाबाद, शेखपुरा, मधेपुरा, मुंगेर, बेगूसराय, औरंगाबाद, भोजपुर, सीतामढ़ी, पूर्णिया और पटना में विभिन्न विधाओं के प्रशिक्षणार्थियों, अस्पतालों और छात्रों के लिए भव्य भवन बनाए गए हैं। ऑक्जीलरी नर्स मिडवाइफ (एएनएम) के लिए शेरघाटी, मधेपुरा और हवेली खड़गपुर (मुंगेर) में 18.90 करोड़ रुपए की लागत से प्रशिक्षण संस्थान सह 65-65 बेड का छात्रावास बनकर तैयार है। इसी तरह पूर्वी चंपारण, गया, सुपौल और लखीसराय में जेनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफ (जीएनएम) ट्रेनिंग सेंटर और 63.33 करोड़ रुपए की लागत से डेढ़-डेढ़ सौ बेड का छात्रावास बन चुका है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसी तरह पटना और गया में एक-एक सौ बेड का मातृ-शिशु अस्पताल का निर्माण कराया गया है, जिसे शीघ्र ही जनता को सौंपा जाएगा। उन्होंने बताया कि अनुग्रह नारायण चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (गया) में 26.49 करोड़ रुपए की लागत से बीएससी नर्सिंग कॉलेज सह 65 बेड का छात्रावास, मोतिहारी सदर अस्पताल में 23.33 करोड़ रुपए की लागत से जीएनएम एवं पारा मेडिकल शिक्षण संस्थान सह छात्रावास, गया के एएनएमसीएच में 13.30 करोड़ रुपए के व्यय से जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र सह छात्रावास, सुपौल जिले के सुखपुर में 13.35 करोड़ रुपए के व्यय से जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र सह छात्रावास और लाखीसराय के नूनगढ़ में 13.35 करोड़ रुपए की लागत से वैसा ही केंद्र और छात्रावास बनकर तैयार है।

मंगल पांडेय ने बताया कि मधुबनी के राघोपुर बलात, जहानाबाद के घोसी रेफरल अस्पताल, सुपौल और शेखुपरा जिले के मखदुमपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लगभग 10-10 करोड़ रुपए की लागत से पारा मेडिकल प्रशिक्षण संस्थान सह छात्रावास का निर्माण कराया गया है। इसी तरह गया जिले के शेरघाटी, मधेपुरा के उदाकिशुनगंज और मुंगेर जिले के हवेली खड़गपुर साढ़े छह-छह करोड़ रुपए के व्यय से एएनएम प्रशिक्षण संस्थान सह छात्रावास, बेगूसराय जिले के तेघड़ा में 13.05 करोड़ रुपए के व्यय से अनुमंडलीय अस्पताल, नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (पटना) में 13.64 करोड़ रुपए के व्यय से एक सौ बेड का मातृ-शिशु अस्पताल और एएनएमसीएच (गया) में इतने ही बेड वाले अस्पताल के निर्माण पर 13.25 करोड़ रुपए की लागत आई है। पटना स्थित राजकीय फार्मेसी संस्थान में बी और डी फार्मा के छात्रों के लिए 18.44 करोड़ रुपए की लागत से 300 बेड का छात्रावास बनकर तैयार है। उन्होंने बताया के पूर्णिया और मोतिहारी स्थित जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र में एक-एक करोड़ रुपए की लागत से आरटी-पीसीआर लैब की स्थापना की गई है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!