दूसरे चरण में नारी शक्ति ने दिखाया दम, 94 में से 74 विधानसभा क्षेत्र में पुरुषों को वोट में पछाड़ा

Edited By Ramanjot, Updated: 05 Nov, 2020 10:08 AM

in the second phase nari shakti showed strength

बिहार में मंगलवार को संपन्न हुए दूसरे चरण के चुनाव वाले 94 में से 74 विधानसभा क्षेत्रों में महिलाओं ने मताधिकार के मामले में पुरुषों को पछाड़ दिया है।

पटनाः बिहार में मंगलवार को संपन्न हुए दूसरे चरण के चुनाव वाले 94 में से 74 विधानसभा क्षेत्रों में महिलाओं ने मताधिकार के मामले में पुरुषों को पछाड़ दिया है।

राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, दूसरे चरण में 94 विधानसभा सीट के लिए मंगलवार को कराए गए मतदान में महिलाओं ने 94 में से 74 सीट पर पुरुषों के मुकाबले ज्यादा बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर यह साबित कर दिया कि लोकतंत्र के महापर्व के प्रति उनका उत्साह और अपने मताधिकार के प्रति उनकी सजगता पुरुषों से कहीं ज्यादा है। इन 94 विधानसभा क्षेत्र में कुल 55.70 प्रतिशत वोट पड़े। इनमें महिलाओं का वोट प्रतिशत पुरुषों की तुलना में करीब छह प्रतिशत अधिक रहा है। महिलाओं के मतदान का प्रतिशत जहां 58.80 रहा, वहीं 52.92 प्रतिशत पुरुष ही मतदान के लिए आगे आए।

जिन 74 विधानसभा क्षेत्र में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा मतदान के लिए आगे आईं उनमें नौतन, चनपटिया, बेतिया, हरसिद्धि(सु), गोविंदगंज, केसरिया, कल्याणपुर, पिपरा, मधुबन, शिवहर, सीतामढ़ी, रुनीसैदपुर, बेलसंड, मधुबनी, राजनगर (सु), झंझारपुर, फुलपरास, कुशेश्वरस्थान (सु), गौराबौराम, बेनीपुर, अलीनगर, दरभंगा ग्रामीण, मीनापुर, कांटी, बरूराज, पारु, साहिबगंज, बैकुंठपुर, बरौली, गोपालगंज, कुचायकोट, भोरे(सु), हथुआ, सीवान, जीरादेई, दरौली (सु), रघुनाथपुर, दरौंदा, बड़हरिया, गोरियाकोठी, महाराजगंज, एकमा, मांझी, बनियापुर, तरैया, मड़हौरा, गरखा (सु), अमनौर परसा, लालगंज, वैशाली, राजापाकर (सु), राघोपुर, महनार, उजियारपुर, मोहिउद्दीन नगर, विभूतिपुर, रोसड़ा (सु), हसनपुर, चेरिया बरियारपुर, बछवाड़ा, तेघरा, मटिहानी, साहेबपुर कमाल, बेगूसराय, बखरी (सु), अलौली (सु), खगड़िया, बेलदौर, परबत्ता, बिहपुर, गोपालपुर, पीरपैंती (सु) और अस्थावां शामिल हैं।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!