रेलवे की लोगों को सौगात, अब घर बैठे इस Helpline Number पर मिलेगी पार्सल-माल भाड़े की डिटेल

Edited By Nitika, Updated: 06 Sep, 2020 01:17 PM

parcel freight details will be available on helpline number

रेलवे के द्वारा अब लोगों को एक और बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्हें पार्सल-माल भाड़े की जानकारी के लिए इधर-उधर के चक्कर काटने की जरुरत नहीं पडे़गी। उन्हें मात्र एक नंबर मिलाने से घर बैठे सारी डिटेल हासिल हो जाएगी।

 

पटनाः रेलवे के द्वारा अब लोगों को एक और बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्हें पार्सल-माल भाड़े की जानकारी के लिए इधर-उधर के चक्कर काटने की जरुरत नहीं पडे़गी। उन्हें मात्र एक नंबर मिलाने से घर बैठे सारी डिटेल हासिल हो जाएगी।

रेल विभाग पार्सल और कार्गो बुकिंग के लिए कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवा रहा है। इसी कड़ी में 139 के माध्यम से माल भेजने एव मंगाने में सहायता प्रदान करने की यह सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस नई सुविधा के अन्तर्गत अब व्यापारी, उद्यमी तथा आपूर्तिकर्त्ता एकल अखिल भारतीय संपर्क हेल्पलाइन नंबर 139 ‘रेल मदद‘ पर डायल करके भारतीय रेल के माध्यम से अपना माल भेजने एवं मंगाने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं आईवीआरएस (इंटरैक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम) पर आधारित 139 पर डायल करके पार्सल एवं माल भाड़े तथा परिवहन से संबंधित पूछताछ के लिए 6 दबाना होता है, जिस पर ग्राहक सेवा अधिकारी से बात होती है। ग्राहक सेवा अधिकारी से सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक ग्राहक द्वारा मांगी गई सूचना के लिए संबंधित पार्सल और माल कार्यालय से कॉल कनेक्ट कर बात करवा दी जाती है, जहां से ग्राहक जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!