नवीनगर थर्मल प्लांट के तीसरे यूनिट से विद्युत उत्पादन शुरू, अब बिहार को मिलेगी ज्यादा बिजली

Edited By Ramanjot, Updated: 07 Mar, 2022 09:47 AM

power generation started from the last unit of navinagar thermal

राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के प्रवक्ता विश्वनाथ चन्दन ने बताया कि एनटीपीसी के पूर्ण स्वामित्व वाली नवीनगर पावर जेनेरटिंग कंपनी (एनपीजीसी) के थर्मल पावर स्टेशन के 660 मेगावाट की तीसरी इकाई ने 06 मार्च को अपने 72 घंटे फुल लोड ट्रायल-रन...

पटनाः बिहार के औरंगाबाद जिला स्थित नवीनगर थर्मल पावर स्टेशन की 660 मेगावाट की तीसरी एवं अंतिम इकाई से विद्युत उत्पादन प्रारंभ हो गया है और इससे बिहार को शीघ्र ही 559 मेगावाट अतिरिक्त बिजली मिलने लगेगी।

राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के प्रवक्ता विश्वनाथ चन्दन ने बताया कि एनटीपीसी के पूर्ण स्वामित्व वाली नवीनगर पावर जेनेरटिंग कंपनी (एनपीजीसी) के थर्मल पावर स्टेशन के 660 मेगावाट की तीसरी इकाई ने 06 मार्च को अपने 72 घंटे फुल लोड ट्रायल-रन ऑपरेशन को केंद्रीय विद्युत विनियामक आयोग (सीईआरसी) के मानदंडो के अनुपालन के साथ सफलतापूर्वक कमीशन कर लिया। कुल 19,412 करोड़ रुपए की लागत से सुपरक्रिटिकल तकनीक पर आधारित 660 मेगावॉट की तीन इकाईयों के साथ कुल 1980 मेगावॉट की यह कोयला आधारित परियोजना बिहार के औरंगाबाद जिले के बारून प्रखण्ड में स्थित है।

विश्वनाथ चन्दन ने बताया कि भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय ने इस परियोजना की 84.8 प्रतिशत बिजली गृह राज्य बिहार को आवंटित की है, शेष बिजली उत्तर प्रदेश, झारखंड और सिक्किम राज्यों को आवंटित की गई है। उल्लेखनीय है कि इसके पहली और दूसरी इकाई का वाणिज्यिक प्रचालन 6 सितम्बर 2019 तथा 23 जुलाई 2021 को केन्द्रीय विद्युत मंत्री आर.के. सिंह ने बिहार के ऊर्जा मंत्री की उपस्थिति में किया था, जिससे बिहार की वर्तमान में तय आवंटन के हिसाब से 1122 मेगावाट से भी अधिक विद्युत की निरंतर आपूर्ति की जा रही है।

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!