हंगामे के बीच बिहार विधानसभा में 2020-21 के लिए 19370 करोड़ रुपए का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश

Edited By PTI News Agency, Updated: 24 Feb, 2021 08:47 PM

pti bihar story

पटना, 24 फरवरी:भाषाः बिहार विधान संभा में बुधवार को विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 19370 करोड़ रुपए का द्वितीय अनुपूरक बजट बुधवार को पेश किया । सदन में भाकपा माले के...

पटना, 24 फरवरी:भाषाः बिहार विधान संभा में बुधवार को विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 19370 करोड़ रुपए का द्वितीय अनुपूरक बजट बुधवार को पेश किया । सदन में भाकपा माले के विधायक समाज कल्याण मंत्री मदन साहनी की टिप्पणी से आहत हुए थे और हंगामा हो गया था।
सभा की कार्यवाही भोजनावकाश के बाद शुरू होने पर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच तारकिशोर ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 19370 करोड़ रुपए का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया।
विधान मंडल के दोनों सदनों में आज उपस्थापितत किए गए द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरण में वार्षिक स्कीम मद में 9530.27 करोड़ रुपए, स्थापना एवं प्रतिबद्ध व्यय मद में:प्रभृत सहितः 9399.99 करोड़ रुपए और केंद्रीय क्षेत्र स्कीम मद में 439.78 करोड रुपए सहित कुल 19370.03 करोड़ रुपए का स्कीम वार प्रस्तावित राशि शामिल है।
भाकपा माले के महबूब आलम के ध्यानाकर्षण के जरिए डीबीटी के माध्यम वृद्धावस्था पेंशन के भुगतान में हुए विलंब का जवाब देने के क्रम में समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी द्वारा की गयी टिप्पणी से भडके विपक्षी सदस्यों के सदन के वेषम में आकर हंगामा करने पर बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सदन की कार्यवाही बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी ।
भोजनावकाश के पूर्व आलम ने अपने ध्यानाकर्षण में पूछा था कि हजारों वृद्धों को तब से पेंशन नहीं मिल रही है जब से इसका भुगतान डीबीटी के जरिए शुरू किया गया है जब गाँव और प्रखंड मुख्यालय स्तर पर शिविर लगाकर इसका भुगतान किया जा रहा था तो लाभार्थी पेंशन पा रहे थे ।
आलम के ध्यानाकर्षण का जवाब देते हुए सहनी ने कहा कि सदन में सब बात नहीं बोलना चाहते। इनकी दुकान इन सब चीज पे चल रही है । कह देंगे तो दुकान बंद हो जाएगी।
सहनी के इस जवाब से आहत भाकपा माले सहित राजद एवं कांग्रेस के अन्य विपक्षी सदस्य सदन के वेषम में आकर मंत्री से माफी की मांग करते हुए सरकार विरोधी नारे लगाने शुरू कर दिए।
दोपहर के भोजन के सत्र में चूंकि यह सदन की कार्यवाही का अंतिम विषय था इसलिए अध्यक्ष ने मामले को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।
भोजनावकाश के बाद 2 बजे जब सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपुस्थिति में विपक्षी सदस्यों के मंत्री के बर्खास्तगी की अपनी मांग को फिर से दोहराने पर अध्यक्ष ने अपने कक्ष में सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ इस मुद्दे को लेकर हुई बैठक का हवाला देते हुए विपक्षी सदस्यों से अपना अपना स्थान ग्रहण करने और सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलने देने आग्रह किया पर विपक्षी सदस्यों के नहीं मानने पर उनके हंगामें के बीच उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 19370 करोड़ रुपए का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किए जाने के बाद उन्हें सदन की कार्यवाही तीन बजे तक के लिए और बाद में बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित किए जाने की घोषणा करनी पडी ।
इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के मुख्य सचेतक और मंत्री श्रवण कुमार ने जिन्होंने विपक्षी सदस्यों को शांत करने की कोशिश करते हुए कहा कि अगर मंत्री:सहनीः टिप्पणी ने किसी सदस्य की भावना आहत हुई है तो वे सरकार की ओर से खेद व्यक्त करते है, विपक्षी सदस्य सहनी जो कि सदन में मौजूद थे, के द्वारा खेद व्यक्त किए जाने पर अडे रहे ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!