विधानसभा के स्थापना दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष बोले- सदन की गरिमा और मर्यादा को बनाए रखना जरूरी

Edited By Ramanjot, Updated: 17 Feb, 2022 06:51 PM

speaker of lok sabha said on the foundation day of the assembly

ओम बिरला ने बिहार विधानसभा के स्थापना दिवस के अवसर पर विधानसभा और विधानपरिषद के सदस्यों के लिए आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा, ‘‘सदन की गरिमा और मर्यादा को बनाए रखना जरूरी है। लोकतंत्र में सदन की...

पटनाः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को विधानमंडलों के सदनों के सदस्यों की ओर से आसान में नारेबाजी और पट्टियों के प्रयोग पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि अब उपयुक्त समय आ गया है जब सभी विधानमंडल और राजनीतिक दल सामूहिक रूप से इस प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने पर विचार करें।

"सदन की गरिमा और मर्यादा को बनाए रखना जरूरी"
ओम बिरला ने बिहार विधानसभा के स्थापना दिवस के अवसर पर विधानसभा और विधानपरिषद के सदस्यों के लिए आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा, ‘‘सदन की गरिमा और मर्यादा को बनाए रखना जरूरी है। लोकतंत्र में सदन की शुचिता उसके सदस्यों के आचरण से जुड़ी होती है। इसलिए इसकी शुचिता बनाए रखना सदस्यों की सामूहिक जिम्मेदारी है। सदन वाद-विवाद और संवाद के लिए है न कि व्यवधान के लिए।'' उन्होंने कहा कि संसद और विधानमंडलों को प्रभावी बनाने के लिए यह आवश्यक है कि जनप्रतिनिधि जनता की समस्याओं के प्रति संवेदनशील हों और विधायी माध्यमों से उनकी आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों को नैतिक आचरण के उच्चतम मानदंडों का पालन करना चाहिए।

PunjabKesari

"सदाचार के उच्चतम मानदंडों का करें पालन"
बिरला ने कहा कि जनप्रतिनिधि को अपना हर काम ईमानदारी और पारदर्शिता से करना चाहिए। सदस्यों को अपने सार्वजनिक और निजी जीवन में सदाचार के उच्चतम मानदंडों का पालन करना चाहिए। उनका आचरण ऐसा होना चाहिए जिससे सदन की प्रतिष्ठा बढ़े, समाज को प्रेरणा मिले और दूसरों के लिए वे एक उदाहरण बने। उन्होंने कहा कि जनता और सरकार के बीच एक सेतु के रूप में, सदस्यों की सबसे बड़ी जिम्मेदारी लोगों की समस्याओं का समाधान करना है। उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोकतंत्र में लोगों की आस्था बढ़े, उनकी आशाएं और आकांक्षाएं पूरी हों और जनकल्याणकारी कार्यक्रमों के लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचें ताकि समाज में सकारात्मक सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन हो सके।

PunjabKesari

डिजिटल टीवी और विधानसभा पत्रिका का शुभारंभ
लोकसभा अध्यक्ष ने इस बात पर भी बल दिया कि सत्रों के दौरान बैठकों की घटती अवधि पर सभी हितधारक गौर करें जिससे लोगों की भावनाओं को उचित प्रकार से प्रतिबिंबित किया जा सके। इस अवसर पर उन्होंने बिहार विधानसभा डिजिटल टीवी और बिहार विधानसभा पत्रिका का भी शुभारंभ किया। उन्होंने बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी स्मृति स्तंभ की प्रतिकृति का अनावरण भी किया। लोकसभा अध्यक्ष ने विधानमंडल के सदस्यों के साथ सामूहिक तस्वीर भी खिंचवाईं। कार्यक्रम में राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता, तेजस्वी प्रसाद यादव और कई अन्य विशिष्टजन उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का आयोजन लोकसभा सचिवालय के संसदीय लोकतंत्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान और बिहार विधान सभा सचिवालय के समन्वय से किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!