संभावित बाढ़ एवं उससे उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट: मंगल पांडेय

Edited By Nitika, Updated: 01 Jun, 2022 11:51 AM

statement of mangal pandey

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में संभावित बाढ़ और उससे उत्पन्न स्थिति से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है।

 

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में संभावित बाढ़ और उससे उत्पन्न स्थिति से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है।

मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में संभावित बाढ़ और उससे उत्पन्न स्थिति से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। इसके लिए सभी जिलों में विभाग के वरीय पदाधिकारियों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सीय प्रबंधन, जरूरी सामग्रियों और दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है ताकि बाढ़ से प्रभावित लोगों का ससमय समुचित इलाज संभव हो सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बाढ़ से उत्पन्न जलजमाव और जलजनित बीमारियों से प्रभावित व्यक्तियों को आपात स्थिति में त्वरित प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में फूड पैकेट के साथ कुछ औषधियों को भी औषधि किट के रूप में उपलब्ध करवाया जाएगा। फूड पैकेट के साथ औषधि किट उन्हीं जिलों में वितरित किया जाएगा, जहां बाढ़ की विभीषिका ज्यादा गंभीर होगी। इसके अलावा ब्लीचिंग पाउडर एवं चूना का छिड़काव बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में किया जाएगा ताकि जलजनित बीमारियों एवं महामारी को रोका जा सके। छिड़काव सामग्रियों का भंडारण, वितरण एवं उसके उपयोग के बारे में दिशा-निर्देश दिया जा रहा है।

वहीं मंगल पांडेय ने कहा कि जिलों एवं प्रखंडों के स्वास्थ्य संस्थानों में जिन दवाइयों को उपलब्ध करवाया जाएगा, उनमें सांप काटने की दवा, कुत्ता काटने की दवा, ओआरएस पैकेट, जिंक टैबलेट, हालाजोन टैबलेट, ब्लीचिंग पाउडर एवं लाइम आदि सामग्रियां शामिल हैं। इसके लिए सभी क्षेत्रीय अपर निदेशक एवं सिविल सर्जनों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी जिलों को आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भेज दी गई है। किसी भी आपात स्थिति में दवा से लेकर अन्य जरूरी संसाधनों की किसी प्रकार की कमी होने पर विभाग तुरंत उसकी आपूर्ति करेगा।
 

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!