स्कूल में पढ़ाई के बदले छात्रों से काम कराते थे शिक्षक, वीडियो वायरल होने के बाद DM ने शुरू की कार्रवाई

Edited By Ramanjot, Updated: 01 Aug, 2022 01:16 PM

teachers used to make students work in school

बच्चों से कथित रूप से काम कराने के स्कूल की इस कार्रवाई को बाल श्रम निरोधक कानून के खुलेआम उल्लंघन के तौर पर देखा जा रहा है। जहानाबाद के जिलाधिकारी रिची पांडेय ने स्वीकार किया कि उन्हें इस मामले की जानकारी है और संबंधित स्कूल के अधिकारियों के खिलाफ...

जहानाबादः बिहार के एक सरकारी स्कूल में छात्रों के कथित रूप से काम कराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद संबंधित स्कूल के अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई का आदेश दिया गया है। जिलाधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी।

बच्चों से कथित रूप से काम कराने के स्कूल की इस कार्रवाई को बाल श्रम निरोधक कानून के खुलेआम उल्लंघन के तौर पर देखा जा रहा है। जहानाबाद के जिलाधिकारी रिची पांडेय ने स्वीकार किया कि उन्हें इस मामले की जानकारी है और संबंधित स्कूल के अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने वीडियो पर ध्यान दिया और शुक्रवार को जिले के काको प्रखंड अंतर्गत आने वाले इस्लामपुर पंचायत में स्थित स्कूल का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूल में रख-रखाव ठीक नहीं था और उपस्थिति बेहद कम थी। पांडेय ने कहा, ‘‘श्यामपट टूटे हुए थे। मध्याह्न भोजन भी तैयार नहीं था।'' उन्होंने कहा कि तकनीकी विशेषज्ञों को भी आगे की कार्रवाई के आलोक में वीडियो की जांच करने के लिए कहा गया है। वायरल वीडियो में बच्चों को लकड़ी काटते, पत्थर तोड़ते और जमीन खोदते हुए देखा जा सकता है। जिलाधिकारी ने कहा, ‘‘प्रथम दृष्टया स्कूल के अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई को लेकर आदेश जारी किए गए हैं ।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!