65 साल की इस महिला ने 14 महीने में 8 बच्चों को दिया जन्म! सच्चाई जान चौंक जाएंगे आप

Edited By Ramanjot, Updated: 22 Aug, 2020 11:49 AM

this 65 year old woman gave birth to 8 children in 14 months

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से हैरतअंगेज मामला सामने आया है जहां लीला देवी नामक महिला के 14 महीनों में 8 बच्चों को जन्म दिया। इस वाक्य ने सबको हैरान करके रख दिया है। आइए जानते हैं इसके पीछे की सच्चाई...

मुजफ्फरपुरः बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से हैरतअंगेज मामला सामने आया है जहां लीला देवी नामक महिला के 14 महीनों में 8 बच्चों को जन्म दिया। इस वाक्य ने सबको हैरान करके रख दिया है। आइए जानते हैं इसके पीछे की सच्चाई...

दरअसल, बिहार के सरकारी तंत्र का एक और बड़ा घोटाला सामने आया है। बेटी जन्म योजना का लाभ पाने के लिए 65 वर्षीय महिला को 14 महीने में 8 बार गर्भवती बताया गया और कुछ ही महीने के अंतर से एक-एक कर उसे 8 बेटियां होना दर्ज किया गया। इतना ही नहीं, अन्य महिला शांति देवी को नौ माह में 5 बार तथा सोनिया देवी को 5 माह में चार बार 1400 रुपए की दर से फर्जीवाड़ा कर अवैध भुगतान किया गया है।

योजना में अनियमितता को लेकर FIR दर्ज
वहीं मुजफ्फरपुर जिले के मुसहरी प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी उपेंद्र चौधरी ने जब केंद्र के रिकॉर्ड की जांच की तो वह हैरान रह गए। उन्होंने थाने में जाकर लेखपाल अवधेश कुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई। वहीं अब मामले की जांच के लिए अपर समाहर्ता :राजस्व: राजेश कुमार की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में अपर समाहर्ता के साथ स्वास्थ विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, लेखा प्रबंधक एवं वरीय प्रभारी पदाधिकारी मुसहरी-सह-प्रभारी पदाधिकारी सामान्य शाखा शामिल हैं।

जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह द्वारा दो दिन के अंदर प्रतिवेदन मांगा गया है। उन्होंने पिछले एक साल के दौरान इस योजना के तहत किए गए भुगतान का भी जांच कराने का निर्देश देते हुए कहा कि यदि किसी भी तरह की अनियमितता पाई जाती है तो विधि सम्मत कठोर कार्रवाई की जाएगी। आरोप है कि इस योजना का लाभ पाने वाली महिलाओं में कई की उम्र 60 वर्ष से भी ज्यादा है और पिछले बीस वर्षों में उन्होंने किसी बच्चे को जन्म नहीं दिया। इन महिलाओं के खातों में प्रोत्साहन राशि डालकर पैसे की निकासी कर ली गई है जबकि इन महिलाओं को एक बार भी पैसा नहीं मिला।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!