चाईबासा में पूर्व भाजपा विधायक पर हमले में शामिल नौ नक्सली गिरफ्तार, हथियार एवं गोलाबारूद बरामद

Edited By Diksha kanojia, Updated: 13 Feb, 2022 11:47 AM

9 naxalites involved in attack on former bjp mla arrested in chaibasa

चाईबासा के पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा ने ‘पीटीआई भाषा'' को बताया कि इस कांड में पूर्व मुखिया सहित नौ सक्रिय नक्सली एवं उनके समर्थक गिरफ्तार किये गये हैं तथा उनके पास से तीन देसी कारबाइन, 42 राउंड गोली, नक्सली बैनर, कपड़े, मोटरसाईकिल, मोबाइल फोन आदि...

चाईबासाः झारखण्ड में पश्चिमी सिंहभूम जिले के झिलरूवा हाई स्कूल मैदान में चार जनवरी 2022 को पूर्व भाजपा विधायक गुरूचरण नायक पर हमले के दौरान उनके दो अंगरक्षको की की गयी हत्या के मामले का पुलिस ने खुलासा करने का दावा करते हुए पूर्व मुखिया समेत नौ नक्सलियों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से तीन कारबाइन समेत बड़ी मात्रा में हथियार एवं गोलाबारूद बरामद किया है।

चाईबासा के पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा ने ‘पीटीआई भाषा' को बताया कि इस कांड में पूर्व मुखिया सहित नौ सक्रिय नक्सली एवं उनके समर्थक गिरफ्तार किये गये हैं तथा उनके पास से तीन देसी कारबाइन, 42 राउंड गोली, नक्सली बैनर, कपड़े, मोटरसाईकिल, मोबाइल फोन आदि बरामद किये गये है। पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा ने बताया कि पूर्व विधायक के दो अंगरक्षक की हत्या एवं हथियार लूट की घटना पूर्व नियोजित थी।

उनका मानना था कि माओवादियों एवं उनके सहयागियों ने दो जनवरी को रवुआहातु गांव में बैठक कर योजना बनायी थी कि चार जनवरी को झिलरूवा हाई स्कूल मैदान में बेला पंचायत की पूर्व मुखिया कुजरी केराई खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन करेंगी और पुरस्कार वितरण करने के लिए पूर्व विधायक गुरूचरण नायक को बुलायेंगी तथा सूर्य ढलने तक उन्हें रोककर रखेंगी। लिंडा के अनुसार प्रधान कोड़ा एवं पोसा लुगुन को पुलिस की गतिविधि की रेकी करने एवं योजना में शामिल नक्सलियों को लाने-ठहराने की जिम्मेदारी दी गयी थी।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि घटना के दिन इस दस्ते के सभी सदस्य एवं सहयोगी आये थे और उन्हें चारों तरफ तैनात किया गया था। उनके अनुसार माओवादियो के पास तीन बड़े चाकू एवं मिर्च पाउडर था तथा पूर्व योजना अनुसार जैसे कार्यक्रम समाप्त हुआ तीनो अंगरक्षको के चेहरे पर मिर्च का पाउडर फेंक कर हमला किया गया, अंगरक्षकों द्वारा अदम्य साहस का परिचय देते हुए हमले का प्रतिरोध किया गया लेकिन माओवादियों ने चाकुओं से लगातार हमलाकर उनमें दो को वहीं मौत की नींद सुला दी।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि उक्त घटना से पूर्व नक्सलियों के इसी दस्ते ने अमराय जंगल में जेसीबी मशीन को आग लगाने एवं मुंशी जयराम लुगून की हत्या करने तथा प्रेम सिंह सुरीन की हत्या को भी अंजाम दिया था। उनके अनुसार गिरफ्तार नक्सलियों में प्रधान कोड़ाह, पोसा लुगुन, कुजरी केराई, श्रीराम तुबिड, शैलेन्द्र बाहंदा, मंगल सिंह लुगुन, मंगल सिंह दिग्गी, रंगिया लुगून, सुनीया सुरीन शामिल हैं और ये सभी गोईलकेरा थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि अभी घटना के दिन पूर्व विधायक के अंगरक्षकों से लूटे गये हथियारों की तलाश की जा रही है। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!