बन्ना गुप्ता का आरोप- आपदा में अवसर ढूंढ कर पैसे कमा रही हैं केंद्र सरकार

Edited By Nitika, Updated: 30 Apr, 2021 03:44 PM

banna gupta accuses central government

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने राज्य की जनता के साथ केंद्र पर भेदभाव करने का आरोप लगाते हुए कहा कि एक देश एक विधान और एक संविधान का नारा देने वाली भाजपा सरकार ने पैसों के लिए जीवन रक्षक वैक्सीन को 3 कैटेगरी में बांट दिया है।

 

रांचीः झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने राज्य की जनता के साथ केंद्र पर भेदभाव करने का आरोप लगाते हुए कहा कि एक देश एक विधान और एक संविधान का नारा देने वाली भाजपा सरकार ने पैसों के लिए जीवन रक्षक वैक्सीन को 3 कैटेगरी में बांट दिया है। गुप्ता ने यहां एनएचएम में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नरेंद्र मोदी का चुनावी भाषणों में फ्री वैक्सीन देने का दावा करने का वायदा भी जुमला साबित हुआ। केंद्र सरकार अब आपदा में अवसर ढूंढ कर पैसे कमा रही हैं। गुप्ता ने कहा कि कोरोना का यह दूसरा चक्र पहले चक्र के मुकाबले बेहद घातक है। इस चक्र के रोकथाम और इलाज का अभी एकमात्र विकल्प वैक्सीनेशन ही है। उन्होंने बताया कि मोदी जी ने 1 मई से 18 साल से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लगाने की घोषणा तो कर दी है लेकिन वैक्सीन के वितरण में राजनीति कर रही हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 2020-21 के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में वैक्सीन के लिए 35000 करोड़ की राशि का प्रावधान किया है तो क्या कारण हैं कि अब 18 साल से ऊपर के लोगों के वैक्सीन देने के लिए राज्य सरकार से रुपए मांग रही हैं और आज वैक्सीनेशन के नाम पर 3 तरह से टैरिफ राज्य सरकार के माथे पर थोपा जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि कोविड महामारी के समय केंद्र सरकार राज्यों के साथ राजनीतिक छल और प्रपंच रच रही है। राज्य सरकार के साथ केंद्र सरकार की नाइंसाफी है। गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार 18 साल से ऊपर और 44 साल तक के लोगों को फ्री में टीकाकरण करने की तैयारी कर चुकी हैं, 2229 से ज्यादा टीकाकरण केंद्र तैयार हैं, राज्य सरकार ने 25 लाख भारत बायोटेक से और 25 लाख सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन ऑर्डर कर दिया है लेकिन दोनों कम्पनियों ने बताया है कि केंद्र सरका​​र भारत बायोटेक से 10 करोड़ और सीरम इंस्टीट्यूट से 2 करोड़ का एडवांस बुकिंग कर रखा हैं, जिस कारण झारखंड को 15 मई के बाद ही वैक्सीन उपलब्ध हो सकता हैं। ऐसी परिस्थिति में हम अपने 1 करोड़ 57 लाख लोगों का टीकाकरण कैसे करवा पाएंगे? गुप्ता ने कहा कि दुनिया का हीरो बनने के चक्कर में मोदी जी दूसरे देशों को वैक्सीन भेज है, लेकिन अपने देश में वैक्सीन की पूर्ती​​ नहीं कर पा रहे है। उन्होंने कहा कि चुनावी भाषणों में पाकिस्तान को गाली देने वाले मोदी जी ने पाकिस्तान को 45 लाख डोज दिया। भूटान को 25 लाख डोज दिया, लेकिन इस पिछड़े और गरीब राज्य को वैक्सीन, रेमडेसिविर और दवाई देने के लिए केंद्र सरकार के पास नहीं है।परिस्थिति ऐसी है कि आज हमारे पास सिफर् 2500 रेमेडिशिविर इंजेक्शन हैं वहीं 2 हजार रेमडेसिविर असम से उधार लिया है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन हमे 4 हजार रेमेडिशिविर की आवश्यकता हैं जबकि पिछले 10 दिनों में महज 20 हजार रेमडेसिविर झारखंड को अलाउड हुआ है, जो झारखंड के साथ नाइंसाफी हैं।    

वहीं बन्ना गुप्ता ने कहा कि जियो और जीने दो के सिद्धांत को मानते हुए हमनें भाजपा शासित राज्यों के अलावे देश के कई राज्यों को ऑक्सीजन दे रहे हैं, तो हम भी अन्य राज्यों से अपील करेंगे कि वह झारखंडीयों की जरूरत का ख्याल रखें और उनके स्वास्थ्य और सेहत का ख्याल रखें। उन्होंने कहा कि राज्य में सरप्लस ऑक्सीजन हैं, इसलिए राजधर्म निभाते हुए हम दूसरे राज्यों को ऑक्सीजन देकर मानवीय मूल्यों और संवेदनशील हृदय के साथ सहयोग कर रहे हैं जबकि ठीक उल्टा केंद्र सरकार राज्यों के ऊपर वैक्सीन का बोझ थोप रही हैं। उन्होंने कहा कि रेमडेसिविर समेत अन्य मेडिकल उपकरणों और दवाइयों के कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कारर्वाई की जाएगी। विगत दिनों कालाबजारी कर रहे दुकानों को सील किया गया है। रिम्स में बेड बेचने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाई करते हुए जेल भेजा गया हैं।उन्होंने ऐसे कार्यो में लिप्त लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि इनलोगों को चिह्नित कर जेल भेजने का निर्देश दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री गुप्ता ने कहा कि हमें राज्य की जनता की फिक्र हैं इसलिए हम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से अनुरोध करते हैं कि जल्द से जल्द हमें वैक्सीन उपलब्ध करवाए। बदले में हम पैसा भुगतान करने के लिए तैयार हैं क्योंकि हमारी प्राथमिकता हमारे राज्य के लोगों की जान बचाना हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!