रांची में कैंसर पीड़ित को हाथों हाथ मिला आय प्रमाणपत्र, अब मिलेगा CM गंभीर बीमारी उपचार योजना का लाभ

Edited By Diksha kanojia, Updated: 02 Dec, 2021 03:48 PM

cancer victim got income certificate in hand in ranchi

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देशानुसार 16 नवंबर से 28 दिसंबर तक राज्य के विभिन्न पंचायतों में कैंप का आयोजन किया जा रहा है। रांची जिला के अनगड़ा प्रखंड के रहने वाले साहिर अंसारी कैंसर से पीड़ति हैं।

रांचीः झारखंड में आपके अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम के तहत राज्यभर के विभिन्न पंचायतों में प्रतिदिन कैंप लगाकर लाभुकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ के अलावा विभिन्न तरह के दस्तावेजों में आवश्यक सुधार, विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्र भी निर्गत किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देशानुसार 16 नवंबर से 28 दिसंबर तक राज्य के विभिन्न पंचायतों में कैंप का आयोजन किया जा रहा है। रांची जिला के अनगड़ा प्रखंड के रहने वाले साहिर अंसारी कैंसर से पीड़ति हैं। समस्या की गंभीरता को देखते हुए इलाज हेतु उन्हें मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के लाभ से जोड़ा गया। लेकिन, आय प्रमाण पत्र के आभाव में उन्हें इस योजना का लाभ लेने में परेशानी आ रही थी। साहिर अंसारी के पुत्र ने इस संबंध में अनगड़ा प्रखंड में आयोजित आपके अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम में पहुंच कर आवेदन दिया।

कैंप के दौरान उपस्थित अधिकारियों ने मामले की गंभीरता को समझते हुए, त्वरित कार्रवाई की। साथ ही आवेदक को आधे घंटे के अंदर मैनुअल प्रोसेस (ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को स्कीप करते हुए) करते हुए इनकम सर्टिफिकेट जारी कर दिया। रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि, ‘‘आपके अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार'' कार्यक्रम मुख्यमंत्री के आदेश पर राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य आमजनों को सरकारी योजनाओं का लाभ उनके दरवाजे पर पहुंच कर दिए जाने की सोच है।

साथ ही वैसे लोग, जो सरकारी कार्यालयों तक किसी कारणवश नहीं पहुंच पाते हों, उन्हें सर्विस गारंटी अधिनियम के तहत आनेवाली सेवाओं का लाभ भी त्वरित गति से कैंप के माध्यम से दिया जा रहा है। साहिल अंसारी एक गंभीर बीमारी से पीड़ति हैं, अत: ऑनलाइन की प्रक्रिया में न जाते हुए उन्हें मैनुअल प्रोसेस के जरिए जांचोपरांत इनकम सर्टिफिकेट जारी किया गया। इसके अतिरिक्त विभिन्न पंचायतों में लाभुकों को सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी देने के साथ जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जा रहा है।‘‘

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!