अधिवक्ता राजीव कुमार को ED ने 8 दिन के रिमांड पर लिया, 20 से पूछताछ संभव

Edited By Nitika, Updated: 19 Aug, 2022 05:20 PM

ed took advocate rajiv kumar on remand for 8 days

झारखंड उच्च न्यायालय के अधिवक्ता राजीव कुमार को कोलकाता पुलिस ने एक व्यवसायी का भयादोहन करने के आरोप में 50 लाख रुपए नकद के साथ गिरफ्तार किया है।

 

रांचीः झारखंड उच्च न्यायालय के अधिवक्ता राजीव कुमार को कोलकाता पुलिस ने एक व्यवसायी का भयादोहन करने के आरोप में 50 लाख रुपए नकद के साथ गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अधिवक्ता राजीव कुमार पर व्यवसायी के खिलाफ दाखिल पीआईएल में सहायता के एवज में एक करोड़ रुपए की राशि मांगने का आरोप लगाया है।

इस मामले में कोलकाता पुलिस को अधिवक्ता राजीव कुमार और ईडी के अधिकारी के बीच व्हाट्सएप चैट के बारे में भी जानकारी मिली है, जिसके बाद कोलकाता पुलिस ने रांची में पूर्व में पदस्थापित ईडी के अधिकारी को भी तलब किया गया था। इसके बाद ईडी ने इस मामले को टेकओवर कर लिया है। इसी मामले में अधिवक्ता राजीव कुमार को गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रांची स्थित पीएमएलए कोर्ट में पेश किया गया। ईडी की ओर से विशेष अदालत से 14 दिनों का रिमांड मांगा गया, लेकिन विशेष अदालत से 8 दिन रिमांड की अनुमति मिली।

अब ईडी कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद 20 अगस्त को राजीव कुमार को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। गौरतलब है कि 31 जुलाई को अधिवक्ता राजीव कुमार को कोलकाता में एक मॉल से गिरफ्तार किया गया था। जिसके बाद 10 दिनों तक उन्हें रिमांड पर लेकर पूछताछ की गई। इस बीच 11 अगस्त को इस मामले में ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में राजीव कुमार पर केस दर्ज किया था। इसमें प्रार्थी शिव शंकर शर्मा को भी आरोपी बनाया गया है।

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के साथ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धारा 7ए (अपने व्यक्तिगत प्रभाव का प्रयोग करके किसी अन्य व्यक्ति से अपने या किसी अन्य व्यक्ति के लिए कोई अनुचित लाभ स्वीकार करना), भादवि की धारा 120बी (आपराधिक साजिश) एवं 383 (जबर्दस्ती वसूली) के तहत केस दर्ज किया गया है। साधारणतय: ईडी की ओर से अधिकांश मामले में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट,पीएमएलए के तहत ही केस दर्ज किया जाता है, लेकिन इस मामले में पीएमएलए के साथ ही पीसी एक्ट और आईपीसी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!