झारखंड में कुपोषण को मात देने के लिए मोबाइल कुपोषण उपचार वैन सेवा शुरूः हेमंत सोरेन

Edited By Diksha kanojia, Updated: 14 Feb, 2021 01:32 PM

mobile malnutrition treatment van service started to beat malnutrition

सीएम ने कहा कि सरकार के लिए यह चुनौती थी कि आर्थिक रूप से इसका टिकाऊ समाधान तैयार किया जाए और जिले के सबसे दूरस्थ क्षेत्र में कुपोषण उपचार केंद्र की सेवा प्रदान की जाए। इस निमित्त राज्य सरकार द्वारा जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत मोबाइल...

रांचीः झारखंड में कुपोषण को मात देने के लिए मोबाइल कुपोषण उपचार वैन सेवा शुरू की गई है। प्रदेश में कुपोषण के सर्वाधिक मामलों से जूझ रहे चतरा जिले के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं, जहां बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित हैं।

सीएम ने कहा कि सरकार के लिए यह चुनौती थी कि आर्थिक रूप से इसका टिकाऊ समाधान तैयार किया जाए और जिले के सबसे दूरस्थ क्षेत्र में कुपोषण उपचार केंद्र की सेवा प्रदान की जाए। इस निमित्त राज्य सरकार द्वारा जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत मोबाइल मालन्यूट्रिशन ट्रीटमेंट वैन सेवा शुरू किया गया। वर्ष 2022 तक कुपोषण की समस्या को दूर करने और इसकी संख्या में 10 से 15 प्रतिशत तक कमी दर्ज करने का लक्ष्य रख कार्य आरम्भ हुआ है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को कहा कि झारखंड को कुपोषण मुक्त राज्य बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। स्वस्थ बच्चों के बिना कोई समाज समृद्ध नहीं हो सकता। बहनों और बच्चों की थालियों में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन सुनिश्चित करने के लिए दीदी बाड़ी योजना शुरू की गई है। इसके अलावे अन्य आवश्यक कदम भी उठाए जा रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!