झारखंड में मांडर विधानसभा उपचुनाव को लेकर वोटिंग खत्म, 3 बजे तक 61 प्रतिशत से अधिक हुआ मतदान

Edited By Diksha kanojia, Updated: 23 Jun, 2022 05:21 PM

झारखंड में विधानसभा उपचुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सपन्न हो गए है। रांची में दोपहर तीन बजे तक 61 प्रतिशत से अधिक मतदान हुए। इसी क्रम में दोपहर तीन बजे तक मांडर में 59.93 प्रतिशत, इटकी में 59 और चान्हो में 61.13 प्रतिशत वोटिंग हुई।

रांचीः झारखंड में विधानसभा उपचुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सपन्न हो गए है। रांची में दोपहर तीन बजे तक 61 प्रतिशत से अधिक मतदान हुए। इसी क्रम में दोपहर तीन बजे तक मांडर में 59.93 प्रतिशत, इटकी में 59 और चान्हो में 61.13 प्रतिशत वोटिंग हुई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और अब तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। रवि कुमार ने कहा,‘‘हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। संवेदनशील बूथ पर वेबकास्टिंग की सुविधा के अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। हमें जोनल मजिस्ट्रेट से भी जानकारी मिल रही है।'' अधिकारी ने बताया कि 433 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है, जिसमें 141 मतदान केंद्रों को अत्यधिक संवेदनशील, 218 को संवेदनशील और 55 को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। उपचुनाव में 3.54 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग कर सकेंगे, इनमें 1.75 लाख महिलाएं शामिल हैं। कुल 14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। मतगणना 26 जून को होगी।
PunjabKesari

मतदान के मद्देनजर झारखंड सशस्त्र पुलिस (जेएपी), केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआपीएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) सहित 3,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। भ्रष्टाचार के मामले में विधायक बंधु टिर्की को दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। कांग्रेस ने बंधु की बेटी शिल्पा नेहा टिर्की को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले गठबंधन के साझा उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है। जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। निर्दलीय उम्मीदवार देव कुमार को असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) का समर्थन मिला है।
PunjabKesari

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, ‘‘मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान आज हो रहा है। बीते ढाई साल में राज्य में यह चौथा उपचुनाव है। मुझे विश्वास है कि मांडर के लोग इस उपचुनाव में झूठ और अहंकार को हराकर जन कल्याण को प्राथमिकता देंगे। झारखंडी और झारखंडीयत की विचारधारा को और मजबूत किया जाएगा।'' भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘आज मांडर विधानसभा सीट पर उपचुनाव है। मैं मांडर के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में परिवारवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ मतदान करें तथा भाजपा के विकास और सुशासन की जीत में मदद करें।'' 

बता दें कि सुबह 7 बजे से मतदाता बूथों पर आने लगे, 443 बूथों पर आज 14 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। साथ ही मांडर विधानसभा उपचुनाव के बाद 26 जून को नतीजों की घोषणा होगी। इस बार के उपचुनाव में कुल 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। उपचुनाव को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। इस चुनाव में महंगाई, पानी, बिजली, सड़क, बेरोजगारी सहित कई मुद्दे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!