गांधी परिवार ने प्रधानमंत्री नहीं बनाकर प्रणब दा के साथ की थी नाइंसाफी, मनमोहन सिंह ने भी मानी थी भूल

Edited By Nitika, Updated: 31 Aug, 2020 07:21 PM

gandhi family did injustice to pranab da

प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेहद खासमखास रहे थे प्रणब मुखर्जी इंदिरा गांधी के दौर में प्रणब मुखर्जी कैबिनेट में नंबर दो की हैसियत रखते थे लेकिन इंदिरा गांधी की मौत के बाद तो जैसे प्रणब मुखर्जी के लिए पूरी दुनिया ही बदल गई।

 

जालंधर( विकास कुमार): प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेहद खासमखास रहे थे प्रणब मुखर्जी इंदिरा गांधी के दौर में प्रणब मुखर्जी कैबिनेट में नंबर दो की हैसियत रखते थे लेकिन इंदिरा गांधी की मौत के बाद तो जैसे प्रणब मुखर्जी के लिए पूरी दुनिया ही बदल गई।
PunjabKesari
इंदिरा गांधी के बाद उनके बेटे राजीव गांधी को प्रधानमंत्री बनाया गया। खुद प्रणब दा ही चाहते थे कि राजीव गांधी प्रधानमंत्री बनाए जाएं लेकिन राजीव गांधी के करीबियों ने प्रणब दा के खिलाफ उनके मन में जहर बो दिया। बताया जाता है कि राजीव गांधी के कुछ करीबी चाहते थे कि उप राष्ट्रपति आर वेंकटरमन ही उन्हें प्रधानमंत्री पद का शपथ ग्रहण करवा दें लेकिन प्रणब मुखर्जी ने अपनी सलाह में इस फैसले का विरोध किया। उन्होंने उस वक्त यही सलाह दी थी कि राजीव गांधी को प्रधानमंत्री पद की शपथ और गोपनियता राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह से ही लेना चाहिए क्योंकि संविधान में प्रधानमंत्री पद का शपथ दिलाने का अधिकार केवल राष्ट्रपति को है। संवैधानिक तौर पर होना भी यही चाहिए था और हुआ भी यही राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह ने ही राजीव गांधी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई लेकिन राजीव गांधी के करीबी उन्हें ये समझाने में कामयाब रहे कि प्रणब दा की मंशा कुछ और है। यही वजह है कि राजीव गांधी ने प्रणब मुखर्जी को अपने कैबिनेट में भी नहीं लिया और प्रणब मुखर्जी को पार्टी से बाहर का दरवाजा दिखा दिया।
PunjabKesari
राजीव गांधी के कुछ करीबी नेता ‘प्रणब मुखर्जी’ को ‘रूटलेस वंडर’ कहते थे। राजीव गांधी के कई करीबी नेता ये तो मानते थे कि प्रणब मुखर्जी का जनाधार नहीं है, लेकिन फिर भी उनमें एक करिश्मा है, लगता है प्रणब मुखर्जी के इसी वंडर की वजह से राजीव गांधी के दौर के कांग्रेस के कई नेताओं ने उन्हें पार्टी से बाहर करवा दिया लेकिन इतना तो जरुर कहा जा सकता है कि प्रणब मुखर्जी के साथ उस दौर में न्याय नहीं किया गया।
PunjabKesari
भले ही प्रणब मुखर्जी को कांग्रेस से बाहर कर दिया गया हो लेकिन ये उनकी क्षमता ही थी कि राजीव गांधी को खुद उन्हें कांग्रेस में वापस लाना पड़ा। बताया जाता है कि बोफोर्स प्रकरण को लेकर राजीव गांधी चौतरफा घिर गए थे। ऐसे में उन्होंने बतौर संकटमोचक प्रणब मुखर्जी की मदद ली। इसके बाद प्रणब मुखर्जी को सम्मान सहित कांग्रेस में वापस लाया गया।
PunjabKesari
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद जो सरकार बनी वह पीवी नरसिम्हा राव के नेतृत्व में बनी राव ने एक बार फिर प्रणव मुखर्जी को कैबिनेट में वापस जगह दी थी।
PunjabKesari
2004 में जब कांग्रेस ने सरकार बनाई तब सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री बनने से इंकार कर दिया था। सबको उम्मीद थी कि सोनिया गांधी कांग्रेस के सीनियर मोस्ट लीडर प्रणब मुखर्जी को प्रधानमंत्री पद के लिए समर्थन देंगी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया और यही वजह है कि कांग्रेस और खास कर गांधी परिवार पर प्रणब मुखर्जी को इग्नोर करने का आरोप लगा।
PunjabKesari
2004 में सोनिया गांधी ने डॉक्टर मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री पद के लिए नोमिनेट किया। ऐसा करते हुए सोनिया गांधी ने प्रणब मुखर्जी की वरिष्ठता को नजरअंदाज कर दिया खुद प्रणब मुखर्जी कांग्रेस में और सरकार में मनमोहन सिंह से सीनियर थे। ये वास्तविकता है कि जब इंदिरा गांधी सरकार में प्रणब दा वित्त मंत्री थे तब उन्होंने मनमोहन सिंह को रिजर्व बैंक का गवर्नर बनाया था लेकिन 2004 में अब प्रणब मुखर्जी को ही डॉक्टर मनमोहन सिंह के मातहत होकर बतौर कैबिनेट मंत्री काम करना पड़ा। ऐसे में सवाल उठना स्वाभाविक है कि क्या गांधी परिवार के सलाहकारों को ये उम्मीद थी कि अपनी वरिष्ठता का ख्याल कर खुद प्रणब मुखर्जी सरकार से अलग हो जाएंगे क्योंकि अपने जूनियर नेता के तहत काम करना उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएगा। भले ही मन से प्रणब दा आहत हों लेकिन उन्होंने परिपक्वता दिखाते हुए सोनिया गांधी और कांग्रेस को आलोचना से बचा दिया। प्रणब दा ने मंत्री पद स्वीकार किया और विपक्ष को इस मुद्दे पर राजनीति करने का मौका नहीं दिया।
PunjabKesari
अब ये सवाल आपके मन में उठता होगा कि आखिर क्यों सोनिया गांधी ने प्रणव मुखर्जी को प्रधानमंत्री पद के लिए नोमिनेट नहीं किया। दरअसल इसके पीछे दो बड़ी शंका थी जो सोनिया गांधी के मन के किसी कोने में छुपी हुई थी। एक तो खुद राजीव गांधी द्वारा प्रणब मुखर्जी को पार्टी से बाहर करने की घटना सोनिया गांधी के मन में रही होगी। वहीं दूसरा कारण नरसिम्हा राव का रवैया भी रहा होगा। दरअसल जब नरसिम्हा राव प्रधानमंत्री थे तो उन्होंने सोनिया गांधी को पार्टी और सरकार में वो अहमियत नहीं दी थी, जिसकी वो हकदार थीं। 2004 में कहीं ना कहीं सोनियां गांधी की ये सोच रही होगी कि कहीं ऐसा ना हो जाए कि राजनीति और तजुर्बे के लिहाज से बहुत ताकतवर माने जाने वाले प्रणब मुखर्जी प्रधानमंत्री पद पर आसीन होने के बाद दस जनपथ को भाव ही ना दे जबकि मनमोहन सिंह को लेकर ये शंकाएं नहीं थी। मनमोहन सिंह पहले तो एक टेक्नोक्रेट थे और दूसरी तरफ उनका कोई जनाधार नहीं था। इसलिए कभी भी डॉक्टर मनमोहन सिंह गांधी परिवार को सुपरसीड नहीं कर सकते थे।
PunjabKesari
यानी एक बार फिर भरोसे की जंग में प्रणब मुखर्जी हार गए और उन्हें अपने से कहीं जूनियर नेता के तहत मंत्री पद स्वीकार करना पड़ा।
PunjabKesari
कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी ने भले ही प्रणब मुखर्जी को प्रधानमंत्री पद के लिए नोमिनेट नहीं किया लेकिन 2012 में उन्होंने भूल सुधार कर प्रणब दा को भारत के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया, हालांकि इसके पीछे दो थ्योरी थी। एक तो खुद 2004 से लेकर 2012 आते आते सोनिया गांधी और प्रणब मुखर्जी के बीच एक भरोसा कायम हो गया था और 2012 में राष्ट्रपति पद के लिए प्रणब मुखर्जी का नाम आगे करने में अब उन्हें कोई दिक्कत नहीं थी। वहीं एक दूसरी थ्योरी ये है कि कई वामपंथी नेताओं ने सोनियां गांधी से इस बात का आग्रह किया था कि वे प्रणब दा का नाम राष्ट्रपति पद के लिए आगे करें, खैर 2012 से 2017 तक राष्ट्रपति पद को प्रणब दा ने सुशोभित किया।
PunjabKesari
हालांकि राजनीतिक गलियारे में इस बात की चर्चा हमेशा रही कि प्रणब दा के दिल में प्रधानमंत्री ना बनने की एक टीस हमेशा रही और उन्होंने अपने इस खलिस का इजहार करने का एक दूसरा और बेहद कारगर तरीका तलाश निकाला। जब कांग्रेस के कई दिग्गज नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना कर रहे थे, तब कई बार प्रणब मुखर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर इन आलोचनाओं की हवा निकाल दी। वैसे भी प्रणब मुखर्जी का नाम देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न के लिए बीजेपी सरकार ने ही प्रस्तावित किया था। जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किया था। तब गांधी परिवार का एक भी सदस्य इस समारोह में शामिल तक नहीं हुआ। जबकि राहुल गांधी को राष्ट्रपति भवन द्वारा समारोह के लिए आमंत्रित भी किया गया था। इस घटना से साफ है कि गांधी परिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रणब मुखर्जी का मधुर संबंध स्वीकार नहीं था। वहीं संघ परिवार के मुख्यालय नागपुर में पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के जाने का कांग्रेस के कई नेताओं ने विरोध किया था। इस तरह से ऐसे कई मौके आए जब प्रणब मुखर्जी ने खुद के साथ हुई नाइंसाफी का गांधी परिवार को अपने तरह से करारा जवाब दिया।
PunjabKesari
प्रणब दा के साथ जो नाइंसाफी गांधी परिवार ने की थी। उसका अंदाजा तो खुद पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह को भी था। प्रणब दा की किताब 'द कोलिशन इयर्स' के विमोचन समारोह में खुद मनमोहन सिंह ने अपने मन की बात कही थी। मनमोहन सिंह ने कहा था कि
PunjabKesari
‘पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी प्रधानमंत्री पद के लिए उनसे बेहतर उम्मीदवार थे पर सोनिया गांधी ने मुझे चुना। प्रधानमंत्री बनने के अलावा मेरे पास कोई भी विकल्प नहीं बचा था। प्रणब दा अपनी मर्जी से राजनेता बने थे लेकिन मेरा राजनेता बनना एक इत्तेफाक था।‘
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!