बिहारः 7वीं बार मुख्यमंत्री बने नीतीश, 2 डिप्टी CM समेत 14 नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

Edited By Nitika, Updated: 16 Nov, 2020 08:22 PM

nitish kumar swearing in ceremony today

बिहार की राजनीति में एक नया इतिहास रचते हुए नीतीश कुमार ने सोमवार को 2 दशक में सातवीं बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा जैसे एनडीए के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में...

नई दिल्ली/पटनाः बिहार की राजनीति में एक नया इतिहास रचते हुए नीतीश कुमार ने सोमवार को 2 दशक में सातवीं बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा जैसे एनडीए के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने कुमार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। नीतीश कुमार के अलावा भाजपा के तारकिशोर प्रसाद और रेनू देवी ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। बता दें कि सुशील कुमार मोदी की जगह तारकिशोर प्रसाद को भाजपा ने विधानमंडल दल का नेता बनाया है, जबकि रेनू देवी को उपनेता बनाया गया है। बिहार की राजनीति में पहली बार 2-2 उपमुख्यमंत्री होने जा रहे हैं। 
PunjabKesari
LIVE UPDATES:-
-
BJP के राम सूरत राय ने ली मंत्री पद की शपथ, मुजफ्फरपुर के औराई से हैं विधायक
- दरभंगा के जाले से विधायक जीवेश कुमार ने मैथिली में ली मंत्री पद की शपथ
- BJP के रामप्रीत पासवान बने मंत्री, मैथिली में ली शपथ
- आरा से 5वीं बार विधायक चुने गए अमरेंद्र प्रताप सिंह ने ली मंत्री पद की शपथ
PunjabKesari
बिहार के स्वास्थ्य मंत्री रहे मंगल पांडेय BJP कोटे से फिर बने मंत्री, ली शपथ
PunjabKesari
- VIP प्रमुख मुकेश सहनी ने ली मंत्री पद की शपथ, सिमरी बख्तियारपुर से हैं विधायक
PunjabKesari
- HAM कोटे से जीतनराम मांझी के पुत्र संतोष सुमन ने ली मंत्री पद की शपथ
PunjabKesari
JDU की शीला मंडल ने ली मंत्री पद की शपथ, मधुबनी के फुलपरास से हैं विधायक 
- JDU नेता विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी और मेवा लाल चौधरी ने ली शपथ
- नंद किशोर यादव बनेंगे विधानसभा अध्यक्ष
7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार, राज्यपाल फागू चौहान ने दिलाई शपथ
- विजय कुमार चौधरी ले रहे शपथ

PunjabKesari
भाजपा कोटे से 7 विधायकों और जनता दल (यू) कोटे से 5 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा ‘हम' पार्टी से संतोष कुमार सुमन और वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। इस बार भाजपा से कई बड़े चेहरों को मंत्रिमंडल में स्थान नहीं मिला जिसमें सुशील कुमार मोदी, नंद किशोर यादव और प्रेम कुमार शामिल हैं। नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में शपथ लेने वालों में जद(यू) कोटे से विजय कुमार चौधरी का नाम प्रमुख है। इसके अलावा सुपौल से जद(यू) विधायक बिजेन्द्र प्रसाद यादव, जद(यू) के कार्यकारी अध्यक्ष एवं विधान पार्षद अशोक चौधरी, तारापुर से विधायक मेवालाल चौधरी तथा पुलपरास से विधायक शीला कुमारी शामिल हैं।
PunjabKesari

भाजपा के कोटे से नीतीश सरकार में वरिष्ठ नेता एवं विधान पार्षद मंगल पांडे ने शपथ ग्रहण की। पांडे पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे। इसके अलावा आरा से भाजपा विधायक अमरेंद्र प्रताप सिंह तथा राजनगर से विधायक रामप्रीत पासवान ने भी शपथ ग्रहण की। रामप्रीत पासवान ने मैथिली में शपथ ली। नीतीश सरकार में दरभंगा के जाले सीट से विधायक जीवेश कुमार ने भी मैथिली में शपथ ली। औराई से भाजपा विधायक रामसूरत राय ने भी मंत्री पद की शपथ ली। हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा से जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन ने शपथ ग्रहण की।
PunjabKesari

वहीं विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। सहनी ने इस बार सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव लड़ा था लेकिन वे चुनाव हार गए थे। वीआईपी पार्टी को चुनाव में 4 सीटें मिलीं। बिहार में हाल ही में सम्पन्न विधानसभा चुनाव में एनडीए को 125 सीटें मिलीं जिसमें नीतीश कुमार की जद(यू) को 43 जबकि भाजपा को जद(यू) से 31 सीट अधिक (74 सीट) हासिल हुईं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!