बिहार में कोविड टीकाकरण महाभियान एवं प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का एक साथ होगा आयोजन

Edited By Ramanjot, Updated: 21 Jul, 2022 05:25 PM

covid vaccination campaign will be organized in bihar

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दोनों अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए विभाग ने राज्य के सभी जिलों के लिए नोडल पदाधिकारी को भी नामित किया है। इसमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के साथ सहयोगी संस्थाओं के अधिकारीयों को भी शामिल किया...

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में कोविड टीकाकरण महाभियान एवं प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन 21 जुलाई को किया जा रहा है। पांडेय ने बुधवार को कहा कि कोविड टीकाकरण में बढ़ोतरी के उद्देश्य से महाभियान का आयोजन किया जा रहा है। मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत संचालित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के आयोजन का उद्देश्य उच्च जोखिम वाली गर्भवती माताओं को गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जांच की सुविधा प्रदान करानी है। इसको लेकर विभाग ने राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारी, सिविल सर्जन एवं मेडिकल कॉलेज के अधीक्षकों को पत्र लिखकर सूचित किया है।


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दोनों अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए विभाग ने राज्य के सभी जिलों के लिए नोडल पदाधिकारी को भी नामित किया है। इसमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के साथ सहयोगी संस्थाओं के अधिकारीयों को भी शामिल किया गया है। अभियान के लिए नामित किए गए सभी पदाधिकारी आवंटित जिलों में पहुंचकर कोविड टीकाकरण महाभियान एवं प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण कर रिपोर्ट करेंगे। इससे अभियान को प्रभावी तरह से जमीनी स्तर पर संचालित करने में सहूलियत होगी।


मंगल पांडेय ने कहा कि कोविड संक्रमण को देखते हुए कोविड टीकाकरण अभियान को सुद्दढ़ करने की जरूरत है। साथ ही सुरक्षित मातृत्व को बढ़ावा देने एवं मातृ मृत्यु दर को नियंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को भी अधिक प्रभावी बनाने की आवश्यकता है। इसे ध्यान में रखते हुए दोनों अभियान को एक साथ आयोजित किया जा रहा है। विभाग स्वास्थ्य कार्यक्रमों के संचालन के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को सुद्दढ़ करने एवं जरूरतमंद लाभुकों तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!