जदयू ने अपने 115 उम्मीदवारों की सूची जारी की, नीतीश की पार्टी से चुनाव लड़ेंगे लालू के समधी

Edited By PTI News Agency, Updated: 07 Oct, 2020 10:50 PM

pti bihar story

पटना, सात अक्टूबर (भाषा) बिहार में सत्ताधारी पार्टी जदयू ने प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर बुधवार को जारी की गई अपने 115 उम्मीदवारों की सूची में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के घोर विरोधी और राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष...

पटना, सात अक्टूबर (भाषा) बिहार में सत्ताधारी पार्टी जदयू ने प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर बुधवार को जारी की गई अपने 115 उम्मीदवारों की सूची में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के घोर विरोधी और राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय को परसा विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। बहरहाल, इस सूची से हाल ही में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर जदयू में शामिल हुए पूर्व पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय का नाम गायब है।
पटना स्थित जदयू के प्रदेश मुख्यालय में बुधवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने राज्यसभा में पार्टी नेता आरसीपी सिंह, लोकसभा में पार्टी के नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और जदयू के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी की मौजूदगी में पार्टी के 115 उम्मीदवारों की सूची जारी की।
बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में राजग गठबंधन में शामिल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली पार्टी जदयू ने, अपने हिस्से में आयी 122 सीटों में से सात सीटें अपने सहयोगी, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर को दी हैं।
लालू प्रसाद के बडे पुत्र तेजप्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय के पिता चंद्रिका राय ने राजद छोडने के बाद 20 अगस्त को जदयू का दामन थाम लिया था। ऐश्वर्या का अपने पति से तलाक का मामला में अदालत के समक्ष विचाराधीन है।
पूर्व मुख्यमंत्री दरोगा प्रसाद राय के पुत्र और 2015 में बिहार विधानसभा में राजद के टिकट पर परसा से विधायक निर्वाचित हुए तथा पूर्व की महागठबंधन सरकार में मंत्री रहे चंद्रिका राय को अब जदयू ने परसा से अपना उम्मीदवार बनाया है।
चंद्रिका राय सारण जिले के अंतर्गत आने वाले इस निर्वाचन क्षेत्र का छह बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।
हाल में बिहार के पुलिस महानिदेशक पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर जदयू में शामिल हुए गुप्तेश्वर पांडेय के, उनके गृहनगर बक्सर जिला के शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकलें लगायी जा रही थीं। लेकिन पांडेय का नाम पार्टी उम्मीदवारों की सूची से गायब है। अब उनको, सात नवंबर को होने वाले वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनाए जाने या बिहार विधानसभा परिषद का सदस्य बनाए जाने की संभावना जतायी जा रही है। जदयू सांसद बैद्यनाथ महतो की मृत्यु के कारण इस सीट पर उपचुनाव आवश्यक हो गया है।
राजग में सीट-बंटवारे के तहत शाहपुर सीट भाजपा के पास चली गयी। जदयू को बक्सर जिले में दो सीटें डुमरांव और राजपुर (सुरक्षित) मिली हैं जहां से पार्टी ने अंजुम आरा और राज्य मंत्री संतोष कुमार निराला को अपना उम्मीदवार बनाया है।
पांडेय के पूर्व पुलिस सहयोगी सुनील कुमार महानिदेशक (होमगार्ड्स) के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद हाल ही में जदयू में शामिल हो गए थे। सुनील कुमार को पार्टी ने गोपालगंज जिले के भोरे (सुरक्षित) सीट से उम्मीदवार बनाया है।
जदयू ने अपने अधिकतर मंत्रियों और दल-बदल कर पार्टी में शामिल होने वालों को अपना उम्मीदवार बनाया है।
जदयू ने निवर्तमान विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी को समस्तीपुर जिले की उनकी परंपरागत सीट सरायगंज से उम्मीदवार बनाया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!