शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा- लंबित सत्रों को नियमित करे विश्वविद्यालय

Edited By Nitika, Updated: 22 Jun, 2022 05:59 PM

statement of education minister

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को स्नातक, स्नातकोत्तर एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के लंबित बैकलॉग सत्रों को नियमित करने, परीक्षा का ससमय आयोजन और दिसंबर तक परीक्षाफल का प्रकाशन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

 

पटनाः बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को स्नातक, स्नातकोत्तर एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के लंबित बैकलॉग सत्रों को नियमित करने, परीक्षा का ससमय आयोजन और दिसंबर तक परीक्षाफल का प्रकाशन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

विजय कुमार चौधरी ने यहां उनकी अध्यक्षता में राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति, कुलसचिव एवं परीक्षा नियंत्रक के साथ हुई समीक्षा बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के जो भी मामले विभाग के स्तर पर लंबित हैं, विभाग उन ममलो का शीघ्र निष्पादन करें। इसी तरह विभाग की ओर से विश्वविद्यालयों से जिन सूचनाओं एवं प्रतिवेदनों की अपेक्षा की जाती है, विश्वविद्यालय अविलंब उपलब्ध करवाएं।

मंत्री ने सभी कुलपति, कुलसचिव एवं परीक्षा नियंत्रक को कुलाधिपति की अध्यक्षता में हुई बैठक के संबंध में ध्यानाकृष्ट करते हुए शैक्षणिक सत्र एवं परीक्षाएं नियमित करने की एक बार फिर याद दिलाई। उन्होंने निर्देश दिया कि विश्वविद्यालयवार स्नातक, स्नातकोत्तर एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के लंबित बैकलॉग सत्रों को नियमित करते हुए शैक्षणिक सत्र 2021-22 सहित लंबित शैक्षणिक सत्रों तक की परीक्षा का आयोजन एवं परीक्षाफल का प्रकाशन दिसंबर 2022 तक करना सुनिश्चित करें ताकि आगामी शैक्षणिक सत्रों से सभी विश्वविद्यालयों के सत्र को नियमित किया जा सकें।

वहीं विजय कुमार चौधरी ने विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के नैक एक्रीडेशन के संबंध में निर्देश दिया कि जयप्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा, बीएन मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा नालन्दा खुला विश्वविद्यालय अपने-अपने विश्वविद्यालय का नैक एक्रीडेशन करवाने की पहल करें। साथ ही उन्होंने नव स्थापित पाटलीपुत्र विश्वविद्यालय, पटना, मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेर एवं पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया तथा अन्य सभी अंगीभूत महाविद्यालयों को भी नैक एक्रीडेशन करवाने की पहल करने का निर्देश दिया।
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!