पलाश के उत्पाद अब अमेजन एवं फ्लिपकार्ट पर भी उपलब्ध, इससे ग्रामीण महिलाओं की आय में होगी बढ़ोतरी

Edited By Diksha kanojia, Updated: 23 Nov, 2021 12:17 PM

palash products now available on amazon and flipkart

​​​​​​​इससे करीब 2 लाख ग्रामीण महिलाओं को और भी सशक्त आजीविका उपलब्ध हो सकेगा। फिलहाल पलाश ब्राण्ड के तहत करीब 60 से ज्यादा उत्पाद बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

रांचीः झारखंड में सखी मंडल की बहनों को उद्यमिता से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा की गई पलाश ब्राण्ड की शुरूआत रंग ला रही है। राज्य के ग्रामीण विकास विभाग सचिव डॉ मनीष रंजन ने सोमवार को बताया कि अब पलाश ब्रांड के सभी उत्पादों की बिक्री जल्द अमेजन एवं फ्लिपकार्ट के जरिए होगी।

इससे करीब 2 लाख ग्रामीण महिलाओं को और भी सशक्त आजीविका उपलब्ध हो सकेगा। फिलहाल पलाश ब्राण्ड के तहत करीब 60 से ज्यादा उत्पाद बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। सखी मंडल की महिलाओं के उत्पादों को बड़े बाजार से जोड़कर अच्छी आमदनी सुनिश्चित करने के लिए अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी ई कॉमर्स कंपनियों से साझेदारी की गई है। वर्तमान में सरसों तेल, हनी, अचार जैसे चुनिंदा उत्पाद अनमेजन पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस पहल से झारखण्ड के सुदूर गांव की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पाद देश के हर कोने तक पहुंच सकेगा।

अमेजन पर पलाश के उत्पादों में सात उत्पाद जैसे हरी मिर्च और ओल का आचार, शहद, सरसों तेल आदि हैं वहीं फ्लिपकाटर् पर कोल्ड प्रेस सरसों तेल किफायती दाम पर उपलब्ध है। अब तक अमेजन से 3 आडर्र प्राप्त कर आपूर्ति की जा चुकी है। जल्द ही पलाश के सारे उत्पाद इन ई-पोटर्ल पर उपलब्ध होंगे। ये सारे उत्पाद सखी मंडल की दीदियां प्राकृतिक तरीके से तैयार करती हैं। आने वाले दिनों में इन उत्पादों को रिलायंस स्टोर से भी जोड़ने की तैयारी है। अब देश भर से लोग फ्लिपकार्ट और अमेज़न के माध्यम से बस एक क्लिक में पलाश उत्पादों की खरीदारी कर सकेंगे।

डॉ रंजन ने बताया कि मंडल की महिलाओं द्वारा निर्मित प्राकृतिक उत्पादों को बड़े बाजार से जोड़ने के लिए अमेजन एवं फ्लिपकार्ट से एमओयू किया गया है। इस पहल के ज़रिए अभी चुनिंदा उत्पाद अमेजन एवं फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है, वहीं आने वाले दिनों में पलाश के सभी उत्पाद उपलब्ध रहेंगे, जिससे दीदियों की आमदनी में उल्लेखनीय बढ़ोतरी होगी।' 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!