Shravani Mela 2023: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला की सभी तैयारियां पूरी, मंत्री आलोक मेहता करेंगे विधिवत उद्घाटन

Edited By Ramanjot, Updated: 03 Jul, 2023 11:04 AM

all preparations for the world famous shravani mela completed

Shravani Mela 2023: हिन्दू पंचांग के अनुसार, सावन के दो मास की अवधि होने के बाबत सुल्तानगंज में आगामी चार जुलाई से आयोजित श्रावणी मेला की तैयारियों पर जिला प्रशासन ने विशेष ध्यान दिया है। खासकर, गंगा घाटों एवं मुख्य मेला क्षेत्र और कांवरिया मार्ग पर...

Shravani Mela 2023: बिहार में भागलपुर जिले के सुल्तानगंज में इस बार दो माह तक चलने वाले विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता मेला का विधिवत उद्घाटन करेंगे।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था 
हिन्दू पंचांग के अनुसार, सावन के दो मास की अवधि होने के बाबत सुल्तानगंज में आगामी चार जुलाई से आयोजित श्रावणी मेला की तैयारियों पर जिला प्रशासन ने विशेष ध्यान दिया है। खासकर, गंगा घाटों एवं मुख्य मेला क्षेत्र और कांवरिया मार्ग पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बिजली, पानी, शौचालय, चिकित्सा, आवासन आदि का व्यापक प्रबंध किया है। जबकि विदेश और देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। मेले में आने वाले गेरुआ वस्त्र धारी श्रद्धालुओं का जत्था अपने कांवर में उत्तर वाहिनी गंगा का पवित्र जल भर कर यहां से करीब एक सौ दस कि. मी. की पैदल यात्रा कर देवघर में बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं। 

PunjabKesari

SSB, बिहार सैन्य बल और अश्वारोही जवान तैनात 
इस बीच भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि दो महीने तक चलने वाले श्रावणी मेले में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधाएं मुहैय्या कराने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है। इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारी मौके पर रहकर अनुश्रवण करेंगे। श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। वहीं, समूचे मेला क्षेत्र और कांवरिया मार्ग पर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। वरीय पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार के अनुसार, सुल्तानगंज और इससे लगे कांवरिया मार्ग पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सादे लिबास में पुलिस जवानों की तैनाती की गई है और चलंत पुलिस गश्तीदल की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा एसएसबी, बिहार सैन्य बल और अश्वारोही जवानों को भी तैनात किया गया है।

PunjabKesari

सुल्तानगंज में भक्तिमय हुआ वातावरण 
बहरहाल, सुल्तानगंज में गेरुआ वस्त्रधारी श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरु हो गया है और यहां का वातावरण भक्तिमय होने लगा है। हालांकि, विगत वर्षों की अपेक्षा इस बार दो माह तक आयोजित श्रावणी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए जिला प्रशासन बिल्कुल सजग दिखाई दे रहा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!