ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त विक्रम के. दोराइस्वामी ने CM से की शिष्टाचार मुलाकात, नीतीश बोले- बिहार ने पूरी दुनिया को ज्ञान की रोशनी दिखाई

Edited By Ajay kumar, Updated: 10 Mar, 2024 08:14 PM

bihar showed the light of knowledge to the whole world nitish

ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त विक्रम के. दोराइस्वामी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से शिष्टाचार मुलाकात की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पटना में निर्माणाधीन डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम साइंस सिटी को लेकर विस्तार से चर्चा की।

पटनाः ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त विक्रम के. दोराइस्वामी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से शिष्टाचार मुलाकात की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पटना में निर्माणाधीन डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम साइंस सिटी को लेकर विस्तार से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि वो पटना में निर्माणाधीन साइंस सिटी को विश्वस्तरीय बनाना चाहते हैं ताकि विज्ञान के क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों खासकर ऐतिहासिक और समृद्धशाली अतीत को धारण करने वाली पुण्य भूमि बिहार एवं पाटलिपुत्र की भूमिका को भी स्मारित कराया जा सके।

बिहार ने पूरी दुनिया को इस क्षेत्र में ज्ञान की रोशनी दिखाई
मुख्यमंत्री ने साइंस म्यूजियम के परिभ्रमण उपरांत अपने अनुभवों को भी साझा किया। भारतीय उच्चायुक्त ने खगोलीय गणना एवं गणितीय विश्लेषण के क्षेत्र में प्राचीन बिहार की प्रशंसा करते हुए कहा कि बिहार ने पूरी दुनिया को इस क्षेत्र में ज्ञान की रोशनी दिखाई है। बिहार में नई साइंस सिटी में इससे जुड़ी जानकारियां और सामग्रियां लोगों को अपने गौरवशाली अतीत से रु-ब-रु कराएगी। भारतीय उच्चायुक्त ने मुख्यमंत्री को साइंस सिटी के निर्माण में हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया। मुख्यमंत्री ने अपने ब्रिटेन दौरे के क्रम में स्कॉटलैंड में जल संसाधन के क्षेत्र में किए जा रहे नवप्रवर्तनों की जानकारी ली। प्राकृतिक रूप से जल संसाधन की प्रचूरता वाले इस प्रदेश में उन्होंने जल के बेहतर इस्तेमाल के विषय में उच्चायुक्त से चर्चा की।

वाटर मैनेजमेंट के संबंध में नवीन प्रयोगों को लेकर की चर्चा 
उन्होंने जाना कि पेयजल के रूप में नब्बे प्रतिशत घरों में किस तरह से इसकी आपूर्ति की जा रही है। स्कॉटलैंड में जल संचयन और जल को संसाधन के रूप में कैसे बेहतर प्रयोग किया जा सकता है इसे लेकर मुख्यमंत्री ने गंभीरता से जानकारी ली। बिहार कृषि प्रधान राज्य है और बिहार में भी पानी की प्रचुरता है। उन्होंने वाटर मैनेजमेंट के संबंध में नवीन प्रयोगों को बिहार में भी अमल में लाने को लेकर चर्चा की। उच्चायुक्त ने मुख्यमंत्री के जल-जीवन-हरियाली अभियान की प्रशंसा की और जल संसाधन के बेहतर प्रबंधन को लेकर बिहार के गंभीर प्रयासों की चर्चा की। मुख्यमंत्री का ब्रिटेन दौरा कई अर्थों में बिहार की प्रगति का नया अध्याय होगा। मुख्यमंत्री का ये दौरा जहां साइंस सिटी को विश्व पटल पर स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा वहीं हर साल बाढ़ और सुखाड़ से प्रभावित होने वाले बिहार के लिए बेहतर जल प्रबंधन में भी मदद मिलेगी।

ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने मुख्यमंत्री को दिलाया भरोसा
ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया कि बिहार में ऑईकॉनिक एवं विश्वस्तरीय साइंस सिटी के निर्माण में वो हरसंभव सहयोग करेंगे और विज्ञान के क्षेत्र में बिहार के योगदान को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाएंगे। डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम साइंस सिटी के प्रोजेक्ट कंसल्टेंट पारस्परिक सहयोग हेतु समन्वय करेंगे। इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं राज्यसभा सांसद संजय कुमार झा भी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!