Bihar Assembly Elections: मुजफ्फरपुर में 104 वर्षीय भूतपूर्व सैनिक ने मतदान कर पेश की मिसाल

Edited By Ramanjot, Updated: 07 Nov, 2020 03:11 PM

104 year old ex serviceman polled example in muzaffarpur

बिहार में तीसरे और अंतिम चरण में सात नवंबर को हो रहे विधानसभा चुनाव में मुजफ्फरपुर जिले में 104 वर्षीय भूतपूर्व सैनिक ने मतदान कर लोगों के बीच मिसाल पेश की। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि कोरोना काल में वोटिंग के लिए लोग घरों से बहुत कम ही बाहर...

मुजफ्फरपुरः बिहार में तीसरे और अंतिम चरण में सात नवंबर को हो रहे विधानसभा चुनाव में मुजफ्फरपुर जिले में 104 वर्षीय भूतपूर्व सैनिक ने मतदान कर लोगों के बीच मिसाल पेश की। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि कोरोना काल में वोटिंग के लिए लोग घरों से बहुत कम ही बाहर निकलेंगे लेकिन महामारी के दौर में भी मतदाताओं का वोट के लिए हौसला देखने को मिल रहा है।

मतदान केंद्रों पर ना केवल युवा बल्कि बुजुर्ग भी अपने लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग लेने से पीछे नहीं रहे हैं। ऐसा ही एक उदाहरण उस समय देखने को मिला जब 104 वर्षीय भूतपूर्व सैनिक सचिदानंद राणा मुजफ्फरपुर के मतदान केंद्र संख्या 72 पर मतदान करने के लिए पहुंचे। राणा मतदान करने के लिए उत्साह से लबरेज दिख रहे थे। राणा उनलोगों के लिए मिसाल हैं जो स्वस्थ्य होकर भी मतदान करने में दिलचस्पी नहीं रखते है। अपने भतीजे के साथ मतदान केंद्र पहुचे राणा ने बताया कि वह वर्ष 1934 में ब्रिटिश सेना में भर्ती हुए थे। इसके बाद वर्ष 1953 में उन्होंने भारतीय सेना में शामिल हुए। वर्ष 1968 में सेवानिवृत हुये राणा आज भी एक बेहतर लोकतंत्र के लिए मतदान केन्द्र पर आए और वोट किया।

सचिदानंद राणा के भतीजा ने बताया कि कल से ही उनके चाचा मतदान करने के लिए उत्साहित थे और अपनी पर्ची ढूंढ रहे थे। हमलोग आज इन्हें मतदान करने के लिए लेकर आए है। उन्होंने दूसरे विश्वयुद्ध में हिस्सा लिया था। वह 1962 में भारत-चीन की लड़ाई में भी शुशुल क्षेत्र में तैनात थे जबकि 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में सियालकोट में तैनात थे। बता दें कि बिहार विधानसभा में तीसरे और अंतिम चरण के तहत 15 जिलों की 78 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। कोरोना काल में देश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर एक साथ मतदान का आयोजन किया गया है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!