CM नीतीश ने 12 हजार 268 करोड़ 66 लाख की लागत की कुल 5,471 योजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास

Edited By Ramanjot, Updated: 02 Mar, 2024 03:20 PM

cm nitish inaugurated and laid the foundation stone of 5 471 schemes

साथ ही स्वास्थ्य विभाग की 603 करोड़ 68 लाख रुपए की लागत से लोहिया चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, सुपौल के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण कार्य विभाग की 6 हजार 559 करोड़ 17 लाख रुपये की लागत से कुल 3 हजार 967 पथों...

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 1 अणे मार्ग स्थित 'संकल्प' से 12 हजार 288 करोड़ 68 लाख रूपए की लागत की कुल 5 हजार 471 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। ये योजनाएं संयुक्त रूप से ऊर्जा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग एवं लघु जल संसाधन विभाग की है। कार्यक्रम के दौरान ऊर्जा विभाग की 3 हजार 904 करोड़ 33 लाख रुपए की लागत से 4 ग्रिड उपकेन्द्रों का उ‌द्घाटन एवं मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबद्ध योजना-2 का कार्यारंभ किया गया। 

साथ ही स्वास्थ्य विभाग की 603 करोड़ 68 लाख रुपए की लागत से लोहिया चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, सुपौल के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण कार्य विभाग की 6 हजार 559 करोड़ 17 लाख रुपये की लागत से कुल 3 हजार 967 पथों एवं 344 पुलों का शिलान्यास किया गया। साथ ही लघु जल संसाधन विभाग की कुल 1 हजार 201 करोड़ 48 लाख रुपए की लागत से 1 हजार 101 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम के दौरान ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने उद्घाटन एवं कार्यारंभ की जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी। ऊर्जा विभाग की कुल 1 हजार 818 करोड़ रूपए की लागत से 4 ग्रिड उपकेन्द्रों यथा- मीठापुर (पटना), दीघा (पटना), भोरे (गया) तथा पलासी (अररिया) उपकेन्द्रों एवं 242 सर्किट किलोमीटर संचरण लाईनों का उ‌द्घाटन किया गया। साथ ही मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबद्ध योजना-2 के अन्तर्गत 4 लाख 80 हजार किसानों को 2 हजार 80 करोड़ रूपये की लागत से निःशुल्क कृषि विद्युत कनेक्शन देने की शुरुआत की गई।

PunjabKesari

कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने शिलान्यास की जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी। ग्रामीण कार्य विभाग के अंतर्गत 'मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क योजना' के तहत कुल 2 हजार 866 करोड़ रूपए की लागत से 2 हजार 584 पयों एवं छह पूलों का शिलान्यास किया गया। इनमें पथों की लम्बाई 2 हजार 444 किलोमीटर क्या पुलों की लम्बाई 148 मीटर है। साथ ही 'गुख्यमंत्री ग्रामीण पथ अनुरक्षण कार्यक्रम' के अन्तर्गत कुल 992 करोड़ रूपये की लागत से 937 पथों जिसकी कुल लम्बाई 1 हजार 638 किलोमीटर है का भी शिलान्यास किया गया। आज के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री गुज ग्रामीण सड़क उन्नयन योजना अन्तर्गत कुल 1 हजार 242 करोड़ रूपये की लागत से 350 पथों का शिलान्यास किया गया जिसकी कुल लम्बाई 1 हजार 171 किलोमीटर है। इसके अलावा राज्य योजना अन्तर्गत कुल 1 हजार 458 करोड़ रूपये की लागत से 88 पबों एवं 339 पुलों का भी शिलान्यास किया गया। इसमें पथों की लम्बाई 61 किलोमीटर तथा पुलों की लम्बाई 13 हजार 995 मीटर है। इन कार्यों के पूर्ण होने पर राज्य के किसी भी कोने से अधिकतम 6 घंटे की अवधि में राजधानी पटना पहुंचने का लक्ष्य प्राप्त करने में आसानी होगी।

PunjabKesari

कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कार्यारंभ की जा रही योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत सुपौल जिला के पिपरा अंचल अंतर्गत लगभग 26 एकड़ भूखंड पर 603.68 करोड़ रूपये की लागत की लोहिया चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, सुपौल के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया। निर्माण कार्य के पूर्ण होने के पश्चात् यहां प्रतिवर्ष 150 मेडिकल छात्र-छात्राओं का नामांकन हो सकेगा। चिकित्सा महाविद्यालय के साथ-साथ यह 630 बेड का अस्पताल भी होगा। यहां विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज हेतु आधुनिक चिकित्सीय सुविधाएँ उपलब्ध कराई जायेंगी। इस परिसर में प्राचार्य, अधीक्षक, चिकित्सक, छात्र-छात्राओं एवं नर्सों तथा कर्मियों हेतु आवासीय भवनों का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही मरीजों के परिजनों की सुविधा हेतु धर्मशाला का भी निर्माण किया जाएगा।

PunjabKesari

कार्यक्रम के दौरान लघु जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने शिलान्यास एवं लोकार्पित की जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी दी। आज लघु जल संसाधन विभाग की 479 करोड़ रूपये की लागत से 430 योजनाओं का लोकार्पण एवं 122 करोड़ रूपये की लागत से 671 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। इनमें आहर-पईन की 20 चेकडैम / वीयर की 22, उद्धह सिंचाई की 31, तालाबों के जीर्णोद्धार की 127 एवं गारलैण्ड ट्रेंच का 14 योजनाओं का लोकार्पण तथा आहर-पईन की 403, चेकडैम/वीयर की 81, उद्धह सिंचाई की 22, तालाबों के जीर्णोद्धार की 153 एवं गारलैण्ड ट्रेंच की 2 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। लघु जल संसाधन विभाग की लोकार्पित की जा रही योजनाओं के तहत "जल-जीवन-हरियाली अभियान" के अंतर्गत नालन्दा जिले के बिहारशरीफ प्रखण्ड में नेपुरा वेरौटी में सोयवा नदी पर 9 करोड़ 12 लाख रुपये की लागत से वीयर का निर्माण कार्य किया गया। 

PunjabKesari

वहीं सात निश्चय-2 अंतर्गत 'हर खेत तक सिंचाई का पानी निश्चय' के तहत् गया जिले के डुमरिया प्रखंड में 15 करोड़ 47 लाख रुपए की लागत से राजबांध ओगी स्पिल-वे सिंचाई योजना का लोकार्पण किया गया। साथ ही 'जल-जीवन-हरियाली अभियान अंतर्गत जहानाबाद जिले के मखदुमपुर प्रखंड में 9 करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से मोरहर नदी पर मंझोस वीयर का निर्माण एवं पईन का जीर्णोद्धार कार्य किया गया। वहीं 'जल-जीवन-हरियाली अभियान' अंतर्गत दरभंगा जिले के केवटी प्रखण्ड में 3 करोड़ 53 लाख रुपये की लागत से असराहा वीयर-सह-स्लूईस गेट का निर्माण कार्य किया गया। लघु जल संसाधन विभाग की शिलान्यास की जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं के अंतर्गत 'हर खेत तक सिंचाई का पानी कार्यक्रम के तहत पश्चिमी चम्पारण जिले के लौरिया प्रखण्ड में 11 करोड़ 68 लाख रुपये की लागत से रामरेखा नदी पर सहुआटांड़ वीयर निर्माण एवं पईन का जीर्णोद्धार कार्य शामिल हैं।

साथ ही 'जल-जीवन-हरियाली अभियान' अंतर्गत रोहतास जिले के तिलौथू प्रखण्ड में 4 करोड़ 58 लाख रुपये की लागत से हदष्ठदवा गारलैण्ड ट्रेंच का निर्माण कार्य तथा 'जल-जीवन-हरियाली अभियान अंतर्गत भागलपुर जिले के सन्डौला प्रखण्ड में 5 करोड़ 44 लाख रुपये की लागत से नरगर पोखर का जीर्णोद्धार कार्य शामिल हैं। साथ ही 7 निश्वय-2 के अंतर्गत 'हर खेत तक सिंचाई का पानी' कार्यक्रम के तहत भागलपुर जिले के सुल्तानगंज प्रखण्ड में 2 करोड़ 62 लाख रुपये की लागत से कमरगंज उद्वह सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार कार्य शामिल है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने हरित पौधा एवं ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने प्रतीक चिह्न भेंटकर स्वागत किया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!