Dussehra 2024: रांची में 65 फीट रावण के पुतले का दहन करेंगे CM हेमंत, मुंबई से बुलाए गए आतिशबाज

Edited By Khushi, Updated: 12 Oct, 2024 12:46 PM

dussehra 2024 cm hemant will burn 65 feet effigy of ravana in ranchi

आज विजयदशमी का त्यौहार देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर आज सभी राज्यों में रावण दहन का कार्यक्रम होगा। वहीं, झारखंड के रांची में भी रावण दहन का कार्यक्रम होगा। इसकी तैयारी जोरों पर है। खास बात ये है कि मोरहाबादी मैदान में दशहरा एवं...

रांची: आज विजयदशमी का त्यौहार देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर आज सभी राज्यों में रावण दहन का कार्यक्रम होगा। वहीं, झारखंड के रांची में भी रावण दहन का कार्यक्रम होगा। इसकी तैयारी जोरों पर है। खास बात ये है कि मोरहाबादी मैदान में दशहरा एवं लंका दहन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रावण के पुतले का दहन करेंगे। वहीं, रक्षा राज्यमंत्री संजय सेठ कुंभकर्ण और पूर्व मंत्री सह स्थानीय विधायक सीपी सिंह मेघनाथ का पुतला दहन करेंगे।

पंजाबी हिंदू बिरादरी द्वारा मोरहाबादी मैदान में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ का पुतला खड़ा कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि देश के आजाद होने के बाद से ही पंजाबी हिंदू बिरादरी द्वारा रावण दहन का कार्यक्रम शुरू किया गया था। तब से लेकर मोरहाबादी मैदान में रावण के पुतले को जलाया जाता है। पंजाबी हिन्दू बिरादरी के राजेश खन्ना ने बताया कि इस बार 65 फीट का रावण, 60 फीट का कुंभकर्ण और 55 फीट की ऊंचाई वाला मेघनाथ का पुतला बनाया गया है। राजेश खन्ना ने बताया कि इस वर्ष दुर्गा पूजा में बारिश की आशंका को देखते हुए रावण का कपड़ा न सिर्फ बेहद आकर्षक बनाया गया है बल्कि वह वाटरप्रूफ भी होगा ताकि खराब मौसम के दौरान रावण दहन में कोई परेशानी न हो सके। राजेश खन्ना ने बताया कि इस बार का रावण ज्यादा बलिष्ठ और बलवान होगा, क्योंकि समाज में अच्छाई कम और बुराई बढ़ती जा रही है।

राजेश खन्ना ने बताया कि आज शाम 4 बजे से मोरहाबादी में दशहरा कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। इस बार मुंबई से आए विशेष आतिशबाजों की टीम एक से बढ़कर एक आतिशबाजी का प्रदर्शन करेंगे, जो रिमोट से संचालित होगा। उन्होंने बताया कि लंका दहन कार्यक्रम के दौरान परंपरागत गीत-संगीत और कला का भी प्रदर्शन होगा। इस वर्ष लंका दहन कार्यक्रम के दौरान 30×30 का स्वर्ण नगरी बनाया जाएगा, जिसका दहन राम भक्त हनुमान रूपी कलाकार करेंगे। राजेश खन्ना ने बताया कि मोरहाबादी में आयोजित होने वाले दशहरा एवं लंका दहन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रावण के पुतले का दहन करेंगे। वहीं, रक्षा राज्यमंत्री संजय सेठ कुंभकर्ण और पूर्व मंत्री सह स्थानीय विधायक सीपी सिंह मेघनाथ का पुतला दहन करेंगे।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!