Lok Sabha Election... झारखंड के हॉट सीटों में शुमार दुमका में लोकसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी

Edited By Nitika, Updated: 08 May, 2024 01:40 PM

notification issued regarding lok sabha elections in dumka

झारखंड में दुमका (अजजा) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक जून को सातवें चरण में होने वाले चुनाव के मद्देनजर मंगलवार को अधिसूचना जारी की गई। दुमका के उपायुक्त सह निर्वाची पदाधिकारी आंजनेयुलू दोड्डे और पुलिस अधीक्षक पीताम्बर सिंह खैरवार ने मंगलवार को...

 

दुमकाः झारखंड में दुमका (अजजा) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक जून को सातवें चरण में होने वाले चुनाव के मद्देनजर मंगलवार को अधिसूचना जारी की गई। दुमका के उपायुक्त सह निर्वाची पदाधिकारी आंजनेयुलू दोड्डे और पुलिस अधीक्षक पीताम्बर सिंह खैरवार ने मंगलवार को आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में 02 दुमका अजजा संसदीय क्षेत्र में सातवें चरण में एक जून को होने वाले मतदान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में इस क्षेत्र में सातवें चरण में होने वाले चुनाव प्रक्रिया के तहत 7 मई को अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही 14 मई तक इच्छुक अभ्यर्थी अपना नाम निर्देशन पत्र दाखिल कर सकेंगे।

उपायुक्त सह निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि 15 मई को नाम निर्देशन पत्रों की जांच की जायेगी तथा नाम वापसी की तिथि 17 मई, एक जून को सुबह 07 बजे से संध्या 05 बजे तक मतदान और मतगणना की तिथि 4 जून को निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि दुमका अजजा संसदीय क्षेत्र में दुमका जिले के शिकारीपाड़ा, दुमका, जामा, जामताड़ा जिले के नाला, जामताड़ा और देवघर जिले के सारठ समेत छह विधानसभा क्षेत्रों के 15,89,230 मतदाता 1891 मतदान केन्द्रों पर मतदान करेंगे। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 7,98,183,और महिला मतदाताओं की संख्या 7,91,183 हैं। उन्होंने बताया कि इस बार इस संसदीय क्षेत्र में 18-19 आयु वर्ग के 56,460 नये मतदाता भी अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

दोड्डे ने बताया कि इस बार जिले में 19 मतदान केंद्रों को महिला मतदान केंद्र और 43 मतदान केन्द्रों को पर्दा नशीं मतदान केन्द्र के रूप में चिह्नित किया गया है। सभी विधानसभा क्षेत्र के कुल 1157 मतदान केन्द्रों के लिए 168 सेक्टर मजिस्ट्रेट,120 माइक्रो आब्जर्वर,1157 पीठासीन,इतने ही प्रथम, द्वितीय और तृतीय पीठासीन पदाधिकारी को नियुक्त पत्र नियुक्ति पत्र निर्गत करने के साथ चरणवार उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके साथ ही जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर सुचारू ढंग से मतदान कराने के लिए जिले में 2038 बैलेट यूनिट,1392, कंट्रोल यूनिट एवं 1561 वीवी पैट उपलब्ध है। ईवीएम और वीवी पैट का पहला रेंडोमाइजेशन का कार्य सम्पन्न कर लिया गया है। जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और थाना प्रभारी को आदर्श आचार संहिता उलंघन से संबंधित कोई मामला संज्ञान में आने पर विधिसम्मत कार्रवाई करने तथा शस्त्रधारियों को संबंधित थाना में अपना शस्त्र जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा लोकसभा निर्वाचन के दौरान मतदाताओं के बीच शराब अथवा नगद राशि बांटने पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले में 970 भवनों में 1157 मतदान केन्द्र बनाए जायेंगे। इसमें से 15 अतिसंवेदनशील, 471 संवेदनशील तथा 130 मतदान केन्द्र नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्र के रूप में चिह्नित किए गए हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पारा मिलिट्री फोर्स सहित विभिन्न सुरक्षा बलों की तैनाती की जायेगी। इसके लिए गृह विभाग से जिले में पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय बल और पुलिस बल उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है। इसके साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर बाइक दस्ता का भी गठन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी, विडियोग्राफी और वेब-कास्टिंग की व्यवस्था की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!