Ayodhya Ram Mandir: भागलपुर के बटेश्वर मंदिर से श्री राम आविर्भाव यात्रा आज से होगी शुरू, केंद्रीय मंत्री चौबे कर रहे नेतृत्व

Edited By Swati Sharma, Updated: 11 Jan, 2024 11:11 AM

shri ram avirbhav yatra will start from bateshwar temple of bhagalpur

बक्सर के सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि भागलपुर और अयोध्या का संबंध त्रेता युग से है। भगवान श्री राम का आविर्भाव अंग जनपद भागलपुर से ही हुआ था। ऐसे में जब अयोध्या में रामलला विराजमान हो रहे हैं तो जिले के कहलगांव बटेश्वर...

भागलपुर(अंजनी कुमार कश्यप): बक्सर के सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि भागलपुर और अयोध्या का संबंध त्रेता युग से है। भगवान श्री राम का आविर्भाव अंग जनपद भागलपुर से ही हुआ था। ऐसे में जब अयोध्या में रामलला विराजमान हो रहे हैं तो जिले के कहलगांव बटेश्वर मंदिर से श्री राम आविर्भाव यात्रा का शुभारंभ हो रहा है, जो भगवान श्री राम एवं ऋषि मुनि से जुड़े स्थल से मिट्टी व जल एकत्रित कर भागलपुर का भ्रमण करते हुए पटना हनुमान मंदिर होते हुए 12 जनवरी को बक्सर पहुंचेगी और वहां से अयोध्या के लिए रवाना होगी। यह यात्रा 13 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी।

13 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी यात्रा
केंद्रीय मंत्री चौबे ने बुधवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से यात्रा की रूपरेखा पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि यात्रा के संयोजक भागलपुर से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी रहे अर्जित शाश्वत चौबे है। कार्यक्रम का संयोजन श्री राम कर्मभूमि न्यास सिद्धाश्रम बक्सर द्वारा किया जा रहा है। न्यास के संस्थापक संरक्षक परम पूज्य पद्म विभूषण स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज है। पूज्य संत स्वामी अगमानंद जी महाराज व संत अनंताचार्य जी महाराज का आशीर्वाद व मार्गदर्शन मिल रहा है। यात्रा का उद्देश्य युवा पीढ़ी में भगवान श्री राम से जुड़े स्थलों से परिचित कराने के साथ-साथ रामलाल के अयोध्या में विराजमान होने का उत्सव मनाना है। वहीं, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के मार्गदर्शन में बिहार से अलग-अलग हिस्से से जहां प्रभु श्री राम और माता जानकी का जुड़ाव स्थल है, वहां से यात्रा का शुभारंभ हो रहा है। भागलपुर कहलगांव से श्री राम आविर्भाव यात्रा और बक्सर से श्री राम अभ्युदय यात्रा केंद्रीय मंत्री चौबे के नेतृत्व में निकाला जा रहा है, जो 13 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री सहित बिहार के बीजेपी के वरिष्ठ नेता उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के कई मंत्री इसमें शिरकत करेंगे।

"कहलगांव से यात्रा पटना होते हुए पहुंचेगी बक्सर"
चौबे ने बताया कि कहलगांव से यात्रा पटना होते हुए बक्सर पहुंचेगी। भगवान श्रीराम की प्रथम कर्मभूमि व रणभूमि सिद्धाश्रम (बक्सर) से 12 जनवरी को श्रीराम अभ्युदय यात्रा व श्री राम आविर्भाव यात्रा अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी। श्रीराम जन्मभूमि पर नवनिर्मित भव्य व दिव्य मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के पूर्व श्रीराम कर्मभूमि न्यास के तत्वावधान में यह यात्रा 13 जनवरी की संध्या 3 बजे तक अयोध्या परिक्रमा मार्ग पर स्थित सकेत महाविद्यालय परिसर में पहुंचकर सम्पन्न होगी। उन्होंने बताया कि भगवान श्रीराम के आविर्भाव के लिए पुत्रेष्टि यज्ञ कराने वाले ऋषि श्रृंगी की तपोभूमि अंग क्षेत्र स्थित कहोलगांव (कहलगांव) से आविर्भाव यात्रा प्रारंभ होगी। इस यात्रा के साथ गया धाम स्थित विष्णुपद और राम गया की पवित्र मिट्टी व फल्गु नदी के जल को लेकर आयी राम यात्रा भी शामिल हो जाएगी और हरिहर क्षेत्र से भी गंगा व नारायणी के पवित्र संगम के जल व मिट्टी लेकर आने वाली यात्रा भी इसमें शामिल हो जाएगा।

वहीं, इसके साथ ही महर्षि श्रृंगी के पिता महर्षि विभांड की तपस्थली व श्रृंगी जन्मस्थली का पवित्र जल व मिट्टी लेकर आने वाली यात्रा भी इस यात्रा में शामिल हो जाएगी। 11 जनवरी की संध्या में सरस्वती शिशु मंदिर खलीफाबाद में भव्य सांस्कृतिक व भजन संध्या का आयोजन किया गया है, जिसमें स्थानीय कलाकारों के साथ राम आएंगे। गाने से प्रसिद्ध भजन गायिका स्वाति मिश्रा की भी प्रस्तुति होगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!