Bihar Cabinet Meeting: नीतीश कैबिनेट में कुल 108 एजेंडों पर लगी मुहर, राजगीर और भागलपुर में बनेंगे नए एयरपोर्ट

Edited By Swati Sharma, Updated: 16 Mar, 2024 10:09 AM

total 108 agendas approved in nitish cabinet

लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में कुल 108 एजेंडो पर मुहर लगी है। वहीं, कैबिनेट की बैठक में बिहार सरकार के कर्मचारियों और सरकारी पेंशन भोगियों को बढ़ती महंगाई से...

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में कुल 108 एजेंडो पर मुहर लगी है। वहीं, कैबिनेट की बैठक में बिहार सरकार के कर्मचारियों और सरकारी पेंशन भोगियों को बढ़ती महंगाई से राहत देते हुए चार फीसदी डीए में इजाफा किए जाने का फैसला लिया गया।

मुख्यमंत्री के गृह जिला में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
बिहार में साढ़े तीन लाख सरकारी सेवक और इतने ही पेंशनधारी है, इस बढ़ोतरी के साथ ही डीए 46 से बढ़कर 50 फीसदी हो गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश के गृह जिला में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा। कैबिनेट की बैठक में राजगीर में एयरपोर्ट बनाए जाने पर मुहर लगी है। साथ ही भागलपुर एयरपोर्ट का जीर्णोद्धार होगा, राज्य सरकार इसे फिर से बनाएगी। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम को बीसीसीआई को दीर्घकालीन समय के लिए लीज पर दिया जाएगा। बिहार के मुख्य शहर के पास राज्य टाउनशिप बनाया जाएगा, इसमें बिहार के प्रमुख शहरों के आसपास सरकार नए टाउनशिप का नक्शा पास करेगी, यह फैसला नगर विकास विभाग के अंतर्गत लिया गया हैं, इसमें सरकार जमीन अधिग्रहण कर छोटे टाउनशिप बसाएगी, जिसमें रोड और पार्क के लिए सरकार जमीन छोड़ेगी।

बिहार निर्यात प्रोत्साहन नीति की स्वीकृति
वहीं, बिहार निर्यात प्रोत्साहन नीति 2024 की कैबिनेट में स्वीकृत दी गई है। बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति 2022 में संशोधन की भी स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा बिहार उद्यान सेवा भर्ती  प्रोन्नति एवं सेवा शर्त नियमावली 2024 को, सिकरहना दायां तटबंध निर्माण कार्य के लिए 239 करोड़ 63 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है। पश्चिम चंपारण मसान नदी के बाएं एवं दाएं तटबंध के कार्य के लिए 214 करोड़ 96 लाख की स्वीकृति दी गई है। उत्तर कोयल जलाशय योजना के बचे  कार्य को पूरा करने के लिये 1367.61 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। सारण तटबंध के निर्माण के लिए 124 करोड़ 11 लाख की स्वीकृति दी गई है। पटना में गंगा से जलापूर्ति के लिये 6513 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। 164 करोड़ की राशि से सुल्तानगंज में गंगा घाट निर्माण का निर्णय लिया गया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!