दरभंगा संस्कृत विवि के कुलपति ने CM को लिखा पत्र, 26 अक्टूबर को दशहरा मनाने का किया आग्रह

Edited By Ramanjot, Updated: 17 Oct, 2020 11:23 AM

chancellor of darbhanga sanskrit university wrote a letter to cm

बिहार के कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. शाशिनाथ झा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है। उन्होंने गृह विभाग के विशेष सचिव की ओर से 25 अक्टूबर को विजयादशमी मनाने एवं मूर्ति विसर्जन को लेकर जारी पत्र को संशोधित करने का...

दरभंगाः बिहार के कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. शाशिनाथ झा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है। उन्होंने गृह विभाग के विशेष सचिव की ओर से 25 अक्टूबर को विजयादशमी मनाने एवं मूर्ति विसर्जन को लेकर जारी पत्र को संशोधित करने का सुझाव दिया है।

कुलपति डॉ. शाशिनाथ झा ने बिहार के मुख्यमंत्री के नाम लिखे पत्र में स्पष्ट कहा है कि शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार, विजयादशमी 25 को नहीं बल्कि 26 अक्टूबर को मनाया जाना चाहिए जबकि सरकारी पत्र इसके विपरीत है। उन्होंने यह भी कहा है कि संस्कृत विश्वविद्यालय से प्रकाशित पंचांग में यह व्यवस्था पहले से ही स्पष्ट कर दी गई है।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी निशिकांत ने बताया कि मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कुलपति ने सुझाया है कि 25 अक्टूबर को 11.25 बजे पूर्वाह्न के बाद दशमी तिथि का प्रवेश होता है। वहीं, 26 को सूर्योदय काल से 11.43 मिनट तक विजयादशमी रहेगी। शास्त्र में सूर्योदय तिथि वाली दशमी तिथि को ही मनाने की परंपरा रही है जबकि उससे पहले वाले दिन का निषेध है।

इस तरह 25 अक्टूबर को विजयादशमी विसर्जन शास्त्र विरुद्ध है और धर्म विरुद्ध भी। इसी आलोक में कुलपति ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि आठ अक्टूबर को जारी पत्र को संशोधित करते हुए 26 अक्टूबर को ही विजयादशमी मनाने का नया आदेश जारी किया जाय। कुलपति ने अपने पत्र की प्रतिलिपि गृह विभाग के विशेष सचिव को भी भेजी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!