अमेरिका के इस कॉलेज से ग्रेजुएशन करेगा पटना का महादलित छात्र, 2.5 करोड़ की मिली स्कॉलरशिप

Edited By Ramanjot, Updated: 08 Jul, 2022 05:20 PM

patna s student will graduate from this college in america

दरअसल, फुलवारीशरीफ में गोनपुरा गांव के 17 वर्षीय महादलित छात्र प्रेम कुमार को अमेरिका के प्रतिष्ठित लाफायेट कॉलेज द्वारा स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए 2.5 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति मिली है। प्रेम अपनी पांच बहनों में इकलौता भाई है और उसके पिता...

पटना (अभिषेक कुमार सिंह): पटना के फुलवारीशरीफ का महादलित छात्र अमेरिका में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जा रहा है। अमेरिका के प्रतिष्ठित ला फायेट कॉलेज ने छात्र को छात्रवृत्ति के रूप में ढाई करोड़ रुपए का अनुदान देने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद पूरे गोनपुरा गांव में खुशी का माहौल है। 

पांच बहनों का इकलौता भाई है प्रेम कुमार 
दरअसल, फुलवारीशरीफ में गोनपुरा गांव के 17 वर्षीय महादलित छात्र प्रेम कुमार को अमेरिका के प्रतिष्ठित लाफायेट कॉलेज द्वारा स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए 2.5 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति मिली है। प्रेम अपनी पांच बहनों में इकलौता भाई है और उसके पिता जीतन मांझी मजदूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। बातचीत के दौरान प्रेम कुमार ने बताया कि उसने वर्ष 2020 में शोषित समाधान केंद्र दानापुर से मैट्रिक पास किया और 2022 में इसी कॉलेज से साइंस मैथ पेपर से इंटर की परीक्षा दी है। उन्होंने बताया कि लगभग 10 वर्ष पूर्व उनकी मां कलावती देवी का देहांत हो गया उसके बाद से उन्होंने पढ़ाई को ही अपना कैरियर बनाया। 

PunjabKesari

ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाला पहला महादलित छात्र 
14 वर्ष की उम्र में प्रेम कुमार ने पटना के जसप्रीत ग्लोबल संस्थान से जुड़कर अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाना शुरू किया। इसी क्रम में संस्थान के द्वारा अभी कुछ दिन पूर्व उन्हें यह सूचना मिली कि अमेरिका के एक प्रतिष्ठित कॉलेज में उनका सिलेक्शन हुआ है। प्रेम बिहार के महादलित मुसहर समुदाय से आते हैं और वह भारत में ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले पहला महादलित छात्र होंगे। साथ ही अपने परिवार से कॉलेज जाने वाले पहले सदस्य होंगे। उनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी में आता है और राशन कार्ड धारक है। वह वर्तमान में शोषित समाधान केंद्र में 12वीं कक्षा के छात्र हैं। लाफायेट कॉलेज में वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग और अंतर्राष्ट्रीय संबंध की पढ़ाई करेंगे। प्रेम को प्राप्त 2.5 करोड़ की छात्रवृत्ति लाफायेट कॉलेज में चार वर्षों के लिए उनके पढ़ाई एवं रहने के पूरे खर्च को वहन करेगी। जिसमें ट्यूशन, निवास, किताबें आपूर्ति, स्वास्थ्य बीमा, यात्रा व्यय, इत्यादि शामिल है।

PunjabKesari

बता दें कि वर्ष 1826 में स्थापित लाफायेट कॉलेज को लगातार अमेरिका के शीर्ष 25 कॉलेजों में स्थान दिया गया है। इसे अमेरिका के "हिडन आइवी" कॉलेजों की श्रेणी में गिना जाता है। वहीं बिहार का प्रेम कुमार दुनिया भर के 6 छात्रों में से एक हैं जिन्हें लाफायेट कॉलेज से प्रतिष्ठित "डायर फैलोशिप" प्राप्त होगी। लाफायेट के अनुसार, यह फेलोशिप उन चुनिंदा छात्रों को प्रदान की जाती है जिनमें दुनिया की कठिन से कठिन समस्याओं का समाधान निकालने के लिए आंतरिक प्रेरणा एवं प्रतिबद्धता हो।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!