लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद गिरिडीह DC और SP ने की प्रेस वार्ता, अधिकारियों को दिए निर्देश

Edited By Khushi, Updated: 18 Mar, 2024 10:46 AM

giridih dc and sp held press conference after election announcement

चुनाव की घोषणा और आदर्श आचार संहिता लागू होते ही गिरिडीह (Giridih) डीसी नमन प्रियेश लकड़ा और एसपी दीपक कुमार शर्मा के साथ उप निर्वाचन अधिकारी, जिला आपूर्ति अधिकारी गुलाम समदानी और डीपीआरओ अंजना भारती ने शनिवार की देर शाम प्रेसवार्ता की।

Giridih: चुनाव की घोषणा और आदर्श आचार संहिता लागू होते ही गिरिडीह (Giridih) डीसी नमन प्रियेश लकड़ा और एसपी दीपक कुमार शर्मा के साथ उप निर्वाचन अधिकारी, जिला आपूर्ति अधिकारी गुलाम समदानी और डीपीआरओ अंजना भारती ने शनिवार की देर शाम प्रेसवार्ता की। इस दौरान डीसी ने कहा कि पांचवे चरण के चुनाव के तहत संसदीय क्षेत्र कोडरमा लोकसभा के नामांकन की अधिसूचना 26 अप्रैल को जारी कर दिया जाएगा और इसके साथ ही उसी दिन से नोमिशन की प्रक्रिया शुरू होगा। नॉमिनेशन की प्रक्रिया का अंतिम तिथि 3 मई हैं जबकि नामांकन पत्र की स्क्रूटनी 4 मई और नामांकन वापस लेने की तिथि 6 अप्रैल को है। डीसी ने इस दौरान बताया कि 20 मई को मतदान होना है और इसी दिन गांडेय उप चुनाव के लिए भी मतदान किया जाना है। जबकि 4 जून को कोडरमा लोकसभा सीट के लिए गिरिडीह के पचम्बा बाजार समिति में मतगणना होना है।

"इस चुनाव के सामाजिक माहौल खराब करने वाले को नहीं बक्शा जाएगा"  
जानकारी देते हुए डीसी ने बताया कि संसदीय क्षेत्र 5 कोडरमा में टोटल वोटर की संख्या 21 लाख 84 हजार 116 है। इसमें कोडरमा विधानसभा में 4 लाख 820 के करीब है तो हजारीबाग के बरकट्ठा विधानसभा में 3 लाख 84 हजार 372 है। वही कोडरमा लोकसभा के गिरिडीह जिले में पड़ने वाले धनवार विधानसभा में 3 लाख 62 हजार 24, बगोदर में 3 लाख 78 हजार 683, जमुआ में 3 लाख 45 हजार 560 और गांडेय में 3 लाख 12 हजार 657 के करीब है। डीसी ने बताया कि मतदान केंद्रों का पिछले बार हुए सोशल ऑडिट के कई कमी पाया गया। जिसमें सही से बिजली, पानी और शौचालय की व्यवस्था नहीं होना। लिहाजा, अब इसे और बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। क्योंकि इस बार जिले के करीब 50 फीसदी मतदान केंद्रों में लाइव टेलीकास्ट के वेबकास्टिंग का व्यवस्था किया जाएगा, जो सीधा मतदान के दिन चुनाव आयोग से जुड़ा रहेगा, और खुद मुख्य निर्वाचन आयुक्त निगरानी करेंगे।

डीसी ने बताया कि कोडरमा लोकसभा के गिरिडीह जिले में पड़ने वाले हर विधानसभा में एक महिला मतदान केंद्र और दिव्यांगों के लिए एक पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र बनाए जाने है। जहां उसी के अनुसार मतदान कर्मी भी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। मतदान कर्मियों के जाने की जानकारी देते हुए डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने बताया कि जमुआ, गांडेय, धनवार और बगोदर के लिए  गिरिडीह कॉलेज से ही मतदान कर्मियों को रवाना किया जाएगा। जबकि कोडरमा और बरकट्ठा के ईवीएम 5 बजे शाम को सिर्फ मतदान खत्म होने के गिरिडीह के पचम्बा बाजार समिति आएंगे। डीसी ने बताया की एलान के साथ आचार संहिता लागू हो चुका है तो अब हर नए योजना पर रोक भी लग चुका है। डीसी ने बताया कि कोडरमा लोकसभा चुनाव के लिए 11 हजार मतदान कर्मी की जरूरत पड़ती है और करीब इतने मतदान कर्मियों को ट्रेनिंग भी दिया जाना है। इधर एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि खास तौर पर सोशल मीडिया पर नजर रखा जाना है और इस चुनाव के सामाजिक माहौल खराब करने वाले किसी भी व्यक्ति को बक्शा नहीं जाना है। एसपी ने बताया की अब तक जितने बार जांच किए गए है इसके बाद जिले में 14 मतदान केंद्र को बदला गया है। जरूरत के आधार पर, कुछ के भवन खराब है तो कई और कारणों से। क्योंकि 95 फीसदी मतदान केंद्र स्कूल में बने हुए है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!