बिहार में शिक्षकों के लिए छठ की छुट्टी बढ़ी: अब 6 से लेकर 9 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

Edited By Mamta Yadav, Updated: 24 Oct, 2024 01:02 AM

chhath holiday extended for teachers in bihar now schools will remain closed

बिहार सरकार ने लोकआस्था के महापर्व छठ की छुट्टी बढ़ाने की शिक्षकों की बड़ी मांग को बुधवार को मानते हुए एक दिन की छुट्टी बढ़ा दी है। अब सरकारी विद्यालयों में 6 नवंबर से 9 नवंबर तक अवकाश रहेगा। पूर्व में यह 7 नवंबर से 9 नवंबर तक था। इसके बाद शिक्षक...

Patna News: बिहार सरकार ने लोकआस्था के महापर्व छठ की छुट्टी बढ़ाने की शिक्षकों की बड़ी मांग को बुधवार को मानते हुए एक दिन की छुट्टी बढ़ा दी है। अब सरकारी विद्यालयों में 6 नवंबर से 9 नवंबर तक अवकाश रहेगा। पूर्व में यह 7 नवंबर से 9 नवंबर तक था। इसके बाद शिक्षक संघ ने विरोध किया कि 5 नवंबर से नहाए खाए के साथ छठ की शुरुआत हो रही है। नहाए खाए और खरना के दिन विद्यालय में छुट्टी नहीं रहने के कारण छठ पर्व करने वाले शिक्षकों के लिए परेशानी है। इस संबंध में शिक्षक संगठनों ने शिक्षा विभाग और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र भी लिखा था।

अब खरना के दिन बंद रहेंगे स्कूल
शिक्षक संगठन के डिमांड के बाद बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से छठ महापर्व के दौरान एक दिन की छुट्टी बढ़ा दी गई है। हालांकि शिक्षक संगठनों का कहना था कि पूर्व में अब तक आजादी के बाद से बिहार के सरकारी विद्यालयों में दीपावली से छट तक लगातार छुट्टी का रिवाज रहा है। शिक्षक संघ 31 अक्टूबर से 9 नवंबर तक की छुट्टी की डिमांड कर रहे थे, लेकिन संघ के डिमांड के बावजूद सिर्फ एक दिन की छुट्टी ही बढ़ाई गई है।
PunjabKesari
पत्र जारी करते हुए शिक्षा विभाग माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने अपने आदेश में कहा, "राज्य के राजकीय, राजकीयकृत एवं अल्पसंख्यक सहायता प्राप्त उर्दू, प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में वर्ष 2024 के लिए निर्धारित अवकाश के अतिरिक्त छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए खरना के लिए 6 नवंबर को अवकाश घोषित किया जाता है।"

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!