नीतीश ने बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय एवं बुद्ध स्मृति स्तूप का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश

Edited By Ramanjot, Updated: 17 May, 2022 10:00 AM

nitish inspected buddha samyak darshan museum and buddha smriti stupa

नीतीश कुमार ने निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय एवं बुद्ध स्मृति स्तूप के निर्माण कार्य में पहले से ही काफी विलंब हो चुका है इसलिए निर्माण कार्य में तेजी लाकर कार्य जल्द पूर्ण करें। परिसर में जलजमाव की...

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वैशाली स्थित वैशाली गढ़ पर निर्माणाधीन बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय एवं बुद्ध स्मृति स्तूप का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के क्रम में बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय एवं बुद्ध स्मृति स्तूप में चल रहे निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली एवं काम में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने मेडिटेशन सेंटर, लाइब्रेरी, विजिटर्स हॉल, गेस्ट हाउस, जलापूर्ति, तालाबों में स्वच्छ जल के संग्रहण आदि को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

निर्माण कार्य को जल्द पूर्ण करने का निर्देश 
नीतीश कुमार ने निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय एवं बुद्ध स्मृति स्तूप के निर्माण कार्य में पहले से ही काफी विलंब हो चुका है इसलिए निर्माण कार्य में तेजी लाकर कार्य जल्द पूर्ण करें। परिसर में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न न हो, इसके लिए मिट्टी भराई का काम तेजी से कराएं। उन्होंने कहा कि मिट्टी भराई के साथ-साथ पूरे परिसर में जहां-जहां मुनासिब हो वृक्षारोपण का कार्य भी सुनिश्चित करें। यहां के तालाबों में संग्रहित पानी को स्वच्छ करने की दिशा में पहल करें। इसके बाद उन्होंने बुद्ध रेलिक स्तूप जाकर भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना की एवं राज्य की सुख, शांति एवं समृद्धि की कामना की।

बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय बनाने का निर्णय बहुत पहले काः सीएम 
मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, हमने बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय बनाने का निर्णय बहुत पहले किया था। वर्ष 2010 के जनवरी में हम यहां आकर कई दिनों तक रुके थे और हमने यहां पर एक-एक चीज को देखा था। बीच में भी हमने कई बार आकर इसे देखा है। हवाई सर्वे के दौरान भी कई बार हमने इस स्थल का जायजा लिया है। पिछले दो साल से कोरोना के कारण काम में थोड़ी दिक्कत सामने आई। हमने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि तेजी से इसका काम पूरा करें। लोगों को यहां आने-जाने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसका ख्याल रखें। अधिकारियों ने हमको बताया है कि दिसंबर तक इसका निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा।''


नीतीश कुमार ने पटना से वैशाली जाने के क्रम में महात्मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन पर चल रहे जीर्णोद्धार के कार्यों का जायजा लिया। मुआयने के क्रम में उन्होंने महात्मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन के सुपर स्ट्रक्चर एवं पूर्वी लेन को अंतिम रूप देने के लिए किए जा रहे कार्यों के विषय में अधिकारियों से पूरी जानकारी ली। इस मौके पर भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, कला संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त मनीष कुमार, वैशाली के जिलाधिकारी यशपाल मीणा, वैशाली के पुलिस अधीक्षक मनीष सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!