प्रतिबंधित नक्सली संगठन टीएसपीसी को लगा बड़ा झटका, सब जोनल कमांडर लातेहार में गिरफ्तार

Edited By Khushi, Updated: 18 Mar, 2023 01:03 PM

big blow to banned naxalite organization tspc sub zonal

झारखंड के लातेहार जिले की पुलिस ने नक्सली संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) के सब जोनल कमांडर कुलदीप मेहता को बीते शुक्रवार को बरियातू थाना क्षेत्र के पिपराडीह जंगल के पास से गिरफ्तार कर लिया है।

लातेहार: झारखंड के लातेहार जिले की पुलिस ने नक्सली संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) के सब जोनल कमांडर कुलदीप मेहता को बीते शुक्रवार को बरियातू थाना क्षेत्र के पिपराडीह जंगल के पास से गिरफ्तार कर लिया है। लातेहार के पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली मेहता जिले के मनिका थाना क्षेत्र के पल्यहा गांव का रहने वाला है और उसके खिलाफ पुलिस के साथ मुठभेड़ समेत आधा दर्जन से अधिक मामले विभिन्न थाना क्षेत्रों में दर्ज हैं।

गुप्त सूचना पाकर पुलिस ने किया गिरफ्तार
अंजन ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि उग्रवादी संगठन टीएसपीसी का एक दस्ता संगठन के कमांडर आक्रमण गंझू के नेतृत्व में बरियातू थाना क्षेत्र के पिपराडीह गांव के आसपास जमा हुआ है। उन्होंने बताया कि ये लोग किसी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे थे। एसपी ने बताया, सूचना के आधार पर कार्रवाई करके टीएसपीसी नक्सली संगठन के सब जोनल कमांडर कुलदीप मेहता को गिरफ्तार कर लिया गया।

कई महत्वपूर्ण सूचनाएं पर पुलिस कर रही है जांच
उन्होंने बताया कि गिरफ्तार उग्रवादी कुलदीप मेहता पूर्व में माओवादी संगठन का सदस्य था। 2016 में इसने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था और उसे सरकार की ओर से आत्मसमर्पण नीति के तहत मिलने वाला लाभ भी दिया गया था, लेकिन जेल से निकलने के बाद वह फिर से नक्सली संगठन के साथ जुड़कर हिंसक कार्रवाई करने लगा। पिछले वर्ष पुलिस के साथ टीएसपीसी की हुई मुठभेड़ में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। इसके अलावा जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में आधा दर्जन से अधिक आपराधिक घटनाओं में भी यह मुख्य आरोपी है। अंजन ने कहा कि गिरफ्तार उग्रवादी से पुलिस को कई महत्वपूर्ण सूचनाएं प्राप्त हुई हैं, जिनके आधार पर पुलिस छानबीन कर रही है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!