झारखंड कांस्टेबल भर्ती: फिजिकल टेस्ट के दौरान एक और अभ्यर्थी की गई जान; अब तक हो चुकी 11 मौतें

Edited By Khushi, Updated: 02 Sep, 2024 12:38 PM

jharkhand constable recruitment another candidate dies

झारखंड में आबकारी कांस्टेबल की भर्ती के लिए जारी शारीरिक परीक्षा के दौरान एक और अभ्यर्थी की मौत हो गई है। वहीं, अब तक कुल 11 अभ्यर्थियों की मौत हो चुकी है।

रांची: झारखंड में आबकारी कांस्टेबल की भर्ती के लिए जारी शारीरिक परीक्षा के दौरान एक और अभ्यर्थी की मौत हो गई है। वहीं, अब तक कुल 11 अभ्यर्थियों की मौत हो चुकी है।

बताया जा रहा है कि 11वें मृतक अभ्यर्थी की पहचान दीपक कुमार पासवान के रूप में हुई है। दीपक की उम्र 25 पाई गई। दीपक के परिजनों ने बताया कि 28 अगस्त 2024 को सुबह 10 से 11 बजे की बीज चियांकी हवाई अड्डा पलामू में दीपक कुमार पासवान की दौड़ थी। दीपक ने 9 किलोमीटर की दौड़ पूरी कर ली थी। दसवें किलोमीटर पूरी करने के क्रम में वह बेहोश हो गया और गिर गया, जिसके बाद पुलिस ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया जहां इलाज के दौरान दीपक की मौत हो गई। वहीं, दीपक पलामू जिला के पांडू थाना क्षेत्र के वृद्ध खैरा गांव का रहने वाला था।

बता दें कि अब तक उत्पाद सिपाही की शारीरिक दक्षता परीक्षा में गिरिडीह के पिंटू कुमार रजक की मौत हो चुकी है। वह जादूगोड़ा स्थित पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में दक्षता परीक्षा के तहत हुई दौड़ में शामिल हुआ था। इसके अलावा गया के अमरेश कुमार, लखीसराय के सर्वेश यादव, ओरमांझी के अजय कुमार महतो, गोड्डा के प्रदीप कुमार, गया के अभिषेक कुमार, धनबाद के सुमित कुमार, रामगढ़ के महेश मेहता और गिरिडीह के सूरज वर्मा का नाम शामिल है। मरने वालों में एक अन्य युवक हजारीबाग स्थित पद्मा के पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित दौड़ में हिस्सा ले रहा था। वहीं, मृतकों के परिजन मामले में सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं। परिजनों का कहना है कि जिन सेंटरों में शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जा रही है वहां चिकित्सा सुविधा के पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए हैं। कड़ी धूप में घंटों युवकों को दौड़ाया जा रहा है।

वहीं, पुलिस ने एक बयान में कहा कि झारखंड उत्पाद शुल्क कॉन्स्टेबल प्रतियोगी परीक्षाओं के तहत शारीरिक परीक्षण रांची, गिरिडीह, हजारीबाग, पलामू, पूर्वी सिंहभूम और साहेबगंज जिलों के सात केंद्रों में चल रहे थे। सभी केंद्रों पर चिकित्सा टीमों, दवाओं, एम्बुलेंस और पीने के पानी सहित पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई थीं। दुर्भाग्य से, शारीरिक परीक्षण के दौरान कुछ केंद्रों पर कुछ अभ्यर्थियों की मौत हो गई। इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मौतों के असली कारणों का पता लगा रही है।

फिजिकल टेस्ट बेहद कठिन
इस परीक्षा के पहला चरण में फिजिकल टेस्ट बहुत कठिन होता है। इसके लिए पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 60 मिनट में 10 किलोमीटर की दौड़ कराई जाती है, जबकि महिला अभ्यार्थियों को 5 किमी दौड़ के लिए 45 मिनट का समय दिया जाता है। इसी प्रकार अनारक्षित और EWS कोटे के पुरुष प्रतिभागियों की लंबाई न्यूनतम 160 सेंटीमीटर, 81 सेंटीमीटर सीना जरूरी होता है। हालांकि एसटी- एससी के लिए 155 सेंटीमीटर हाइट्स और 79 सेंटीमीटर सीने की माप तय की गई है। इसी क्रम में महिला प्रतिभागियों की लंबाई कम से कम 148 सेमी होनी चाहिए।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!