PM Modi ने हजारीबाग में की 83,700 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत, विपक्ष पर भी साधा निशाना

Edited By Khushi, Updated: 02 Oct, 2024 05:19 PM

pm modi launches projects worth rs 83 700 crore in hazaribagh

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को झारखंड में 83,700 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। मोदी ने धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान की शुरुआत की जिसे 79,150 करोड़ रुपये की लागत से क्रियान्वित किया जाएगा।

हजारीबाग: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को झारखंड में 83,700 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। मोदी ने धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान की शुरुआत की जिसे 79,150 करोड़ रुपये की लागत से क्रियान्वित किया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य देशभर में आदिवासी समुदायों के लिए व्यापक और समग्र विकास सुनिश्चित करना है। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार इस परियोजना से 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 549 जिलों के पांच करोड़ से अधिक आदिवासियों को लाभ होगा। इस योजना का उद्देश्य 17 केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों द्वारा कार्यान्वित 25 कार्यक्रमों के माध्यम से सामाजिक बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा और आजीविका में गंभीर अंतराल को दूर करना है।

"इस जनसांख्यिकी के लिए महात्मा गांधी का दृष्टिकोण हमारी परिसंपत्ति है"
मोदी ने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम-जनमन) के तहत 1,360 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। इनमें 1,380 किलोमीटर से अधिक सड़कें, 120 आंगनवाड़ी केंद्र, 250 बहुउद्देशीय केंद्र और 10 स्कूल छात्रावासों का निर्माण शामिल है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने लगभग 3,000 गांवों में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) से संबंधित 75,800 से अधिक घरों के विद्युतीकरण की घोषणा की। अन्य पहल में 275 मोबाइल चिकित्सा इकाइयों का संचालन, 500 आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थापना, 250 वन धन विकास केंद्रों की स्थापना और 5,550 से अधिक पीवीटीजी गांवों में पाइप से पानी (नल से जल) का प्रावधान शामिल है। इस कार्यक्रम में मौजूद प्रमुख लोगों में केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम, अन्नपूर्णा देवी और संजय सेठ शामिल थे। उन्होंने जनजातीय विकास के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि इस जनसांख्यिकी के लिए महात्मा गांधी का दृष्टिकोण ‘‘हमारी परिसंपत्ति'' है। मोदी ने धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान की शुरुआत की जिसे 79,150 करोड़ रुपये की लागत से क्रियान्वित किया जाएगा।

"BJP सरकार आदिवासियों के कल्याण के लिए है प्रतिबद्ध"
मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आदिवासी प्रतीकों की अनदेखी की गई, कांग्रेस ने उनकी पहचान मिटाने की कोशिश की। पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार आदिवासियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन ने झारखंड में विकास को पटरी से उतारा, यह राज्य के विकास में सबसे बड़ी बाधा है। मोदी ने कहा कि झारखंड में ‘बेटी, माटी, रोटी' की रक्षा करने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए ‘परिवर्तन' का समय आ गया है

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!