भागलपुर में दिसंबर तक बनेंगे 100 आंगनबाड़ी केंद्र, मोदी सरकार को बड़ा फैसला

Edited By Yaspal, Updated: 12 Nov, 2021 06:33 PM

100 anganwadi centers will be built in bhagalpur by december

बिहार के भागलपुर जिलें में रहने वाले वासियों के लिए खुशखबरी है क्योंकि अब ज़िले में 53 और आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण किया जाएगा। ये 53 आंगनबाड़ी मनरेगा योजना के तहत बनाए जाएंगे जिसकी स्वीकृति मिल चुकी है, जिसकी सूचना खुद भारत सरकार के ग्रामीण...

भागलपुर: बिहार के भागलपुर जिलें में रहने वाले वासियों के लिए खुशखबरी है क्योंकि अब ज़िले में 53 और आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण किया जाएगा। ये 53 आंगनबाड़ी मनरेगा योजना के तहत बनाए जाएंगे जिसकी स्वीकृति मिल चुकी है, जिसकी सूचना खुद भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने दी है। अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया हेंडल Koo (कू) पर पोस्ट करते हुए ग्रामीण विकास मंत्रालय ने बताया कि भागलपुर जिले में मनरेगा के तहत 53 और आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण किया जाएगा। जबकि 45 केंद्रों का काम पहले से ही चल रहा है जिसमें से 37 नए केंद्र है बनकर तैयार है। साथ ही ये भी स्पष्ट किया कि दिसंबर तक ज़िले में 100 केंद्र बनाने का लक्ष्य रखा गया है।
 


ज़िले को 53 और केन्द्रों को स्वीकृति मिलने के बाद सीडीपीओ स्थल सत्यापन कर देखेंगी कि आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने के लिए कौन सी जगह उपयुक्त है। अगर केन्द्र के लिए जगह उपयुक्त है तो सीडीपीओ द्वारा एनओसी दिया जाएगा। सीडीपीओ के बाद संबंधित सीओ एनओसी देंगे। इसके बाद जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

ऐसा बताया जा रहा है कि इन आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के खेलने आदि की व्यवस्था भी की जाएगी। और साथ में ये भी ध्यान रखा जाएगा कि कोई भी आंगनबाड़ी केन्द्र नोशनल हाईवे के बगल में ना बनें। साथ ही प्रत्येक मंगलवार को आंगनबाड़ी केन्द्रों की समीक्षा की जायेगी। माना जा रहा है कि सभी पंचायतों में आंगनबाड़ी केन्द्र बनाने की योजना है। दिसंबर तक 100 आंगनबाड़ी केन्द्र निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा मनरेगा की अन्य योजनाओं में भी तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।   

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!