बिहार में चक्रवाती तूफान ‘यास' के कारण वज्रपात की आशंका, आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी किया अलर्ट

Edited By Nitika, Updated: 28 May, 2021 06:23 PM

fear of thunderstorm due to cyclone in bihar

बिहार में चक्रवात ‘यास'' के प्रभाव के विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई। इस बीच मौसम विभाग के साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है।

 

पटनाः बिहार में चक्रवात ‘यास' के प्रभाव के विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई। इस बीच मौसम विभाग के साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं बिहार के कुछ जिलों में अगले 24 से 48 घंटों में आकाशीय बिजली गिर सकती है।

आपदा प्रबंधन विभाग ने घरों से बाहर न निकलने की अपील की है। कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के कारण जगह-जगह जलजमाव हो गया है। नदियों का जलस्तर भी धीरे-धीरे ऊपर उठने लगा है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा के अनुसार, राज्य भर में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश अगले 2 दिनों तक होने की वजह से कुछ जगहों पर जलजमाव या बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है। वहीं मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के निदेशक आनंद शंकर ने बताया कि अति गंभीर चक्रवात ‘यास' ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट से 26 मई को पार करने के बाद कमजोर हो गया है। वर्तमान में यह एक कम दबाव के क्षेत्र के रूप में झारखंड और बिहार के ऊपर स्थित है। इसके और कमजोर पड़ने और उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने का अनुमान है।

बता दें कि शुक्रवार को यह बिहार और उससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश पर कम दबाव के क्षेत्र के रूप मे बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कम दबाव के मौसमी प्रभाव के कारण राज्य में अगले 48 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। जबकि, एक दो स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान हवा की अधिकिम गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!