घोड़ा घास से दोस्ती... अंचल अमीन पर महिला मंडल की सदस्यों ने लगाया अभद्रता का आरोप

Edited By Umakant yadav, Updated: 23 Mar, 2021 07:37 PM

anchal amin was accused of indecency by the members of mahila mandal

झारखंड में लोहरदगा के सरकारी कार्यालयों में बिना चढ़ावा के कोई कर्मचारी टस से मस नहीं होते है। हद तो तब हो गई जब ऐसे कर्मचारी खुलेआम काम के एवज में घूस मांगने से भी गुरेज नहीं करते है। ऐसा ही घूस मांगने का एक मामला कुडू प्रखंड सह अंचल कार्यालय का...

लोहरदगा: झारखंड में लोहरदगा के सरकारी कार्यालयों में बिना चढ़ावा के कोई कर्मचारी टस से मस नहीं होते है। हद तो तब हो गई जब ऐसे कर्मचारी खुलेआम काम के एवज में घूस मांगने से भी गुरेज नहीं करते है। ऐसा ही घूस मांगने का एक मामला कुडू प्रखंड सह अंचल कार्यालय का सामने आया है। जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। जिसमें एक सरकारी अमीन काम के एवज में पैसे की मांग करते हुए दिखाई दे रहा है। इस वीडियो में साफ तौर से दिखाई व सुनाई दे रहा है कि कैसे सरकारी अमीन काम के एवज में पैसे की मांग कर रहा है। वीडियो में दिखने वाला सख्श कुडू प्रखंड कार्यालय के सरकारी अमीन अजय कुमार है। जो बिना पैसे के कहीं भी मापी करने नहीं जाता है चाहे वो सरकारी जमीन हो या निजी जमीन। सरकार के द्वारा निर्धारित मापी शुल्क का भुगतान करने के बावजूद अंचल अमीन अपने पद का दुरुपयोग करते हुए लोगो से पैसे की मांग करता है। ये अमीन 50 या 100 रुपये नही बल्कि हजारो में पैसे की मांग करता है।

ये सख्श कहता है कि घोड़ा घास से दोस्ती करेगा तो खायेगा क्या। मापी के लिए निर्धारित शुल्क सरकार के खाते में जाती है लेकिन मुझे क्या मिलेगा। हजारो में पैसे दोगे तो ही हम मापी करेंगे। ये सख्श गरीबो पर भी रहम नहीं करता है। कहता है हम इससे पहले कैरो में थे वहां पर मेरे खिलाफ मुकदमा दर्ज है और मुझे जेल जाने से भी डर नहीं लगता है। मेरा कोई कुछ बिगाड़ नहीं सकता है। फिलहाल ये अमीन कुडू प्रखंड सह अंचल एवं किस्को अंचल का कार्यभार संभाल रहा है। सरकारी व ग़ैरमंजुरवा जमीन को अबैध तरीके से मापी कर पैसे की उगाही करने से परहेज नहीं करता है। मामले पर अमीना जयकुमार से पूछे जाने पर उन्होंने आरोप को निराधार बताया है। इनका कहना है कि फिलहाल दो दो जगह का प्रभार मैं ही देखता हूँ। ये कुडू अंचल के अलावे किसको अंचल में भी कार्यरत है।

इसी सरकारी अमीन अजय कुमार का दूसरा मामला और सामने आया है। जिसके अन्तर्गत भारी संख्या में गांव के महिला व पुरुष शिकायत लेकर प्रखंड के ग्राम टाकू पतराटोली के जय सरना, एकता और अनुग्रह महिला मंडल की सदस्यों के साथ अंचलाधिकारी प्रवीण कुमार सिंह से उनके कार्यालय पहुंचकर अंचल अमीन पर असंवेदनशील व्यवहार करने और मापी करने के एवज में पैसे मांगने का आरोप लगाते हुए ज़मीन की दुबारा से मापी कराने की मांग की है। बड़ी संख्या में पहुंची महिलाओं ने सीओ को दिए अपने आवेदन के माध्यम से आरोप लगाया कि मौजा टाकू, थाना नम्बर 32, खाता न. 102 और प्लॉट न. 71 की निजी अमीन से कराई गयी गैरमज़ुरवा ज़मीन की मापी को अंचल अमीन अजय कुमार ने यह कहकर गलत करार दे दिया कि जो हम मापी करेंगे वही सही होगा और मापी को सही करने के लिए पैसे की मांग करने लगा। सरकारी काम में भी पैसा मांगने का विरोध करने पर उन्होंने कहा कि भीड़ लगाके आती हो 144 लगाके सबको बंधवा देंगे। सरकारी ज़मीन सरकार का है, सरकार जो चाहेगी वही होगा सहित कई बातें लिखी है।

ज्ञात हो कि कुडू के टाकू गांव में ग़ैरमंजुरवा जमीन पर एक आवासीय मकान का निर्माण अबैध तरीके से किया जा रहा था। जिसे ग्रामीणों के आवेदन पर रोक लगा दिया गया था। बावजूद अमीन द्वारा पुनः व्यक्तिगत लाभ लेकर सरकारी व ग़ैरमंजुरवा जमीन को दबाने का कार्य किया जा रहा है जो गलत है। ग्रामीणों का कहना है की इनके कार्यकाल में किया गया जमीन मापी की निष्पक्ष जांच की जाय तो सरकारी व ग़ैरमंजुरवा जमीन में भारी गड़बड़ियां खुलने की संभावना है। महिलाओं ने कहा ग़ैरमंजुरवा जमीन को गलत मापी कर व्यक्तिगत लाभ के लिये दूसरे को दे देता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!