मंईयां सम्मान योजना के आवेदन अब ऑफलाइन भी होंगे जमा, ऑनलाइन फॉर्म में परेशानी के चलते हेमंत सरकार ने लिया फैसला

Edited By Khushi, Updated: 08 Aug, 2024 12:29 PM

applications for mainiyan samman yojana will now be submitted

अब झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म ऑफलाइन भी भर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने में सर्वर डाउन की समस्या का सामना करने पर सीएम हेमंत ने यह फैसला लिया है।

रांची: अब झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म ऑफलाइन भी भर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने में सर्वर डाउन की समस्या का सामना करने पर सीएम हेमंत ने यह फैसला लिया है।

बताया जा रहा है कि महिलाएं आंगनबाड़ी केंद्रों और पंचायत भवनों में इसे हाथों-हाथ जमा कर सकेंगी। इसके बाद इन आवेदनों को कंप्यूटर में दर्ज किया जाएगा। इस योजना के फॉर्म को ऑफलाइन जमा करवाने के साथ कुछ दस्तावेज भी जमा कराने होंगे। इनमें एक पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड की फोटोकॉपी, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी और एक राशन कार्ड की फोटोकॉपी भी देनी होगी। अब योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु मतदाता पहचान पत्र अनिवार्य दस्तावेज नहीं होगा। इन दस्तावेजों के आधार पर महिलाओं को योजना का लाभ प्रदान किया जा सकता है। वहीं जिन महिला का राशन कार्ड में नाम नहीं है, उनके लिए उनके पिता/पति का राशन कार्ड मान्य होगा। वहीं ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी जारी रहेगी।

बता दें कि मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना लाभ लेने के लिए एप्लीकेंट का झारखंड का निवासी होना जरूरी है। आवेदन के समय महिला 21 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुकी हो और 50 वर्ष से कम आयु की हो, आवेदिका का आधार लिंक्ड सिंगल बैंक खाता हो, वर्तमान में जिनका बैंक खाता आधार लिंक्ड नहीं है वे भी इस योजना का लाभ दिसंबर-2024 तक उठा सकते है, लेकिन इस अवधि के पश्चात् आर्थिक लाभ प्राप्त करने हेतु बैंक खाता का आधार लिंक्ड कराना अनिवार्य होगा। वहीं, ये भी बता दें कि यह योजना महिलाओं के लिए पूरी तरह से मुफ्त है। अगर किसी भी व्यक्ति द्वारा राशि की मांग की जाए तो एप्लीकेंट जिला समाज कल्याण कार्यालय, रांची में संपर्क कर सकते हैं। वहीं, मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए जिलों में लगाए गए विशेष कैंप को 5 दिन और बढ़ा दिया गया है। पहले शिविर कैंप 10 अगस्त तक लगाया जाना था, जिसे बढ़ाकर अब 15 अगस्त कर दिया है।  

यदि आप मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना से संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या आप अपने भुगतान की स्थिति के संबंध में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

Toll Free Helpline Number – 1800 890 0251


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!