बिहार के 5 पुलिसकर्मियों को गैलेंट्री अवार्ड से किया जाएगा सम्मानित, देखिए पूरी लिस्ट

Edited By Nitika, Updated: 14 Aug, 2024 02:59 PM

5 policemen of bihar will be honored with gallantry award see the full list

लोकतंत्र के महापर्व स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां जोरों पर है। इस साल भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। इस मौके पर  पुलिस, अग्निशामक, होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा सेवा के लोग गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किए जाएंगे। वहीं इसी क्रम...

पटनाः लोकतंत्र के महापर्व स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां जोरों पर है। इस साल भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। इस मौके पर  पुलिस, अग्निशामक, होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा सेवा के लोग गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किए जाएंगे। वहीं इसी क्रम में गृह मंत्रालय ने आज यानि बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति पदक और उत्कृष्ट सेवा के पदक प्राप्त करने वालों की सूची जारी की, जिसमें बिहार के 5 पुलिसकर्मियों को भी वीरता पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई है।

वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले बिहार के लोग
जानकारी के मुताबिक, गैलेंट्री अवार्ड प्राप्त करने वालों में बिहार के एक सब इंस्पेक्टर और चार कॉन्स्टेबल शामिल हैं, जिन्हें राष्ट्रपति की तरफ से वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इनमें स्वर्गीय आशीष कुमार सिंह को मरणोपरांत गैलेंट्री अवार्ड मिलेगा। वहीं, दुर्गेश कुमार यादव, रोहित कुमार रंजन, अक्षय कुमार और विजेंद्र कुमार को भी बहादुरी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा जबकि एडीजी लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह और डीएसपी राजेश कुमार शर्मा को लोक सेवा पदक यानी पीएसएम अवॉर्ड मिलेगा।

बता दें कि इस बार पूरे देश के 1,037 कर्मियों को यह अवार्ड दिया जाएगा। वीरता के लिए 214 पदकों में से 208 पदक पुलिसकर्मियों को दिए गए हैं। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल को सर्वाधिक 52 वीरता पदक, जम्मू-कश्मीर पुलिस को 31 वीरता पदक दिए जाएंगे।  गैलेंट्री अवार्ड साल में दो बार यानि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिए जाते हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!