नीतीश ने सौर ऊर्जा के प्रति लोगों को जागरूक करने का दिया निर्देश, कहा- यही अक्षय ऊर्जा है जो सदैव रहेगा

Edited By Ramanjot, Updated: 24 Jul, 2022 10:24 AM

nitish instructed to make people aware of solar energy

नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित ‘संवाद' में जल-जीवन-हरियाली अभियान से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की गई और इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सौर ऊर्जा के प्रति लोगों को जागरूक करें क्योंकि...

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को सौर ऊर्जा के प्रति लोगों को जागरूक करने का निर्देश देते हुए कहा कि यही अक्षय ऊर्जा है जो प्रकृति प्रदत्त है और यह सदैव रहेगा।

नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित ‘संवाद' में जल-जीवन-हरियाली अभियान से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की गई और इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सौर ऊर्जा के प्रति लोगों को जागरूक करें क्योंकि यही अक्षय ऊर्जा है जो प्रकृति प्रदत्त है और यह सदैव रहेगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने शुरू से ही इस पर बल दिया है। मुख्यमंत्री आवास में भी सौर ऊर्जा को लेकर काम कराया गया है। सीएम ने निर्देश दिया कि जितने भी सरकारी भवन हैं उन सभी पर सौर ऊर्जा से संबंधित उपकरण लगाने का कार्य सुनिश्चित किया जाए और उसे मेंटेन रखने का भी प्रबंध हो। उन्होंने कहा कि इससे काफी लाभ होगा। इससे पर्यावरण भी स्वच्छ रहेगा और पैसों की भी बचत होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो बिजली मिल रही है उसके उपयोग की एक सीमा है। उन्होंने कहा कि पहले बिहार का हरित आवरण काफी कम था। वर्ष 2012 में हरियाली मिशन की स्थापना कर काफी संख्या में पौधे लगाए गए जिसका परिणाम है कि अब राज्य का हरित आवरण 15 प्रतिशत से अधिक हो चुका है। उनकी सरकार ने बिहार की आबादी और क्षेत्रफल को ध्यान में रखते हुए हरित आवरण की सीमा को 17 प्रतिशत तक करने का लक्ष्य रखा है और इसके लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!