झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन का प्रयास रंग लाया, 80 विद्यालयों के नामों में हुआ संशोधन

Edited By Diksha kanojia, Updated: 08 Jun, 2023 11:11 AM

efforts of jpa paid off amendment in names of 80 schools

इस संबंध में झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय राय एवं प्रवक्ता संजय सररफ ने आज लोहरदगा में नदिया हिंदू हाई विद्यालय का नाम बदले जाने के फैसले पर रोष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ज्ञापन प्रेषित कर नाम को संशोधित करने की मांग की...

रांचीः झारखंड सरकार ने झारखंड के 80 विद्यालयों के नाम को बदलने का फैसला किया था और इन विद्यालयों का नाम मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय रखा गया। लोहरदगा के नदिया हिंदू हाई स्कूल का नाम सहित झारखंड के अन्य जगहों में भी विद्यालयों के नामों में परिवर्तन किए जाने पर लोगों में जना आक्रोश था।

झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन झारखंड सरकार द्वारा विद्यालयों के नाम बदलने के फैसले पर घोर निंदा करते हुए इसे बिल्कुल गलत एवं दुर्भाग्यपूर्ण बताया था। इस संबंध में झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय राय एवं प्रवक्ता संजय सररफ ने आज लोहरदगा में नदिया हिंदू हाई विद्यालय का नाम बदले जाने के फैसले पर रोष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ज्ञापन प्रेषित कर नाम को संशोधित करने की मांग की थी। उन्होंने ज्ञापन के माध्यम से मुख्यमंत्री को अवगत कराते हुए बताया था कि नदिया हिंदू उच्च विद्यालय का अपना गौरवमई इतिहास रहा है जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। लोहरदगा में नदिया हिंदू उच्च विद्यालय का नाम बदले जाने के फैसले से सभी अभिभावकों एवं आम जनताओं में काफी रोष व्याप्त है।

लोहरदगा में स्थित नदिया हिन्दू उच्च विद्यालय की स्थापना आजादी से पहले सन् 1931 में की गई थी। स्कूल की स्थापना घनश्याम दास बिड़ला और स्थानीय लोगों ने मिलकर की थी। इस विद्यालय में स्थापना समय से ही हिंदू-मुस्लिम एवं सभी धर्मों के लोग एक साथ आपसी भाई-चारे एवं बिना किसी भेदभाव के साथ पढ़ते हैं। तब से इस विद्यालय का नाम नदिया हिन्दू उच्च विद्यालय रहा है। तत्कालीन बिहार सरकार ने जब स्कूल का अधिग्रहण कर इसे सरकारी विद्यालय के रूप में मान्यता दी तो नाम नहीं बदलने की शर्त पर ही विद्यालय को स्थानीय लोगों ने सरकार को सौंपा था, इस विद्यालय से पुरातन विद्यार्थियों की भावनाएं भी इससे भावनात्मक यादें भी जुड़ी है।

ऐसे में इस उच्च विद्यालय का पुराना नाम हटाकर मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय किया जाने से लोगों में काफी नाराजगी है। आपसे आग्रह है कि इस विद्यालय का नाम मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय नदिया की जगह नदिया हिंदू मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय करने की कृपा की जाए। झारखंड सरकार ने त्रुटियों मे सुधार करते हुए लोहरदगा के नदिया हिंदू उच्च विद्यालय अब नदिया हिंदू मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय के नाम से जाना जाएगा। इसके अलावे अन्य 7 विद्यालयों के नामों में भी आंशिक संशोधन किया गया है। विद्यालयों के नामों पर संशोधन किए जाने पर झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बहुत-बहुत साधुवाद देते हुए आभार व्यक्त किया हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!