Jharkhand Assembly Elections: मतदाता जागरूकता को लेकर झारखंड चुनाव आयोग ने की कई कार्यक्रमों की शुरुआत

Edited By Khushi, Updated: 14 Aug, 2024 12:53 PM

jharkhand assembly elections jharkhand election commission

झारखंड में विधानसभा चुनाव के दिन अब नजदीक आने वाले हैं तो ऐसे में चुनाव आयोग की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं, फिलहाल अभी तक चुनाव की तारीख की घोषणा नहीं हुई, लेकिन तैयारियां चरम पर है।

रांची: झारखंड में विधानसभा चुनाव के दिन अब नजदीक आने वाले हैं तो ऐसे में चुनाव आयोग की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं, फिलहाल अभी तक चुनाव की तारीख की घोषणा नहीं हुई, लेकिन तैयारियां चरम पर है।

आगामी चुनाव को देखते हुए झारखंड चुनाव आयोग के द्वारा चुनाव के प्रति जागरूकता लाने के लिए कई कार्यक्रमों की शुरुआत की गई है जिसमें सैल्यूट टू बीएलओ, इलेक्शन क्विज प्रतियोगिता कार्यक्रम से संबंधित पोस्टर को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा लांच किया गया और कार्यक्रम से संबंधित जानकारी साझा की गई है। चुनाव क्विज 2024 का आयोजन किया जा रहा है इसका रजिस्ट्रेशन 16 अगस्त से शुरू होगा जो 26 सितंबर तक चलेगा। 29 सितंबर को ऑनलाइन क्विज परीक्षा होगी जिसमें कोई भी वोटर भाग ले सकते हैं। इसके बाद 5 अक्टूबर को सभी जिलों के विजेता प्रतिभागियों की ऑफलाइन क्विज प्रतियोगिता राजधानी रांची में होगी जिसमें विजेता को प्रथम पुरस्कार ₹50000, द्वितीय पुरस्कार ₹30000 और तृतीय पुरस्कार ₹20000 दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रत्येक जिले के विजेता को ₹10000 दिए जाएंगे। इसी कार्यक्रम में लोकसभा के चुनाव के सांख्यिकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत की गई। Salute to BLO कंपेन भी शुरू किया गया है जिसके तहत हर विधानसभा से 3 BlO को सम्मानित किया जाएगा।

वहीं महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ झारखंड में भी विधानसभा चुनाव कराए जाने की आशंकाओं के बीच आयोग की तैयारियों को लेकर पूछे गए सवाल पर मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि आयोग इसके लिए तैयार है। जहां तक तिथियों की घोषणा की बात है तो ये चुनाव आयोग का विषय है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए उनका कार्यालय पूरी तरह तैयार है। जिला स्तर पर भी चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। के. रवि कुमार के अनुसार, विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा भारत निर्वाचन आयोग के स्तर से तय होगा। आयोग को राज्य में इस संबंध में सारी तैयारियां पूरी होने की जानकारी दे दी गई है।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!