कृषि सचिव बोले- सिमडेगा के बांसपहार में अब हो रही बहुफसली खेती

Edited By Diksha kanojia, Updated: 08 Dec, 2021 01:44 PM

now multi cropped farming is happening in banspahar of simdega

उन्होंने कृषि संवाद कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को कहा कि आपको सिचांई सुविधा मिली, आपने बांसपहार की भूमि को उपजाऊ बनाया, यह देखने में भी बहुत अच्छा लगता है। जहां एक बार खेती होती थी, आज सालो भर कृषि के कार्यों को बढ़ावा मिल रहा है। किसान आगे फूल...

 

सिमडेगाः झारखंड के कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के सचिव अबु बक्कर सिद्दीखी ने बांसपहार में आयोजित कृषि संवाद कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कृषि संवाद कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को कहा कि आपको सिचांई सुविधा मिली, आपने बांसपहार की भूमि को उपजाऊ बनाया, यह देखने में भी बहुत अच्छा लगता है। जहां एक बार खेती होती थी, आज सालो भर कृषि के कार्यों को बढ़ावा मिल रहा है।

किसान आगे फूल की खेती एवं अन्य संभावनाओं को तरासते हुए कृषि कार्य करेंगे। उन्होने कहा कि हर इंसान को आगे बढ़ना है तो मेहनत करनी पड़ती है। बांसपहार में जो सुविधा बहाल की गई है, उसका आप लोग मेहनत कर लाभ ले रहे हैं, परन्तु इस मेहनत को आगे भी बरकरार रखें। मिट्टी और पौधा अपने बाल-बच्चा जैसा होता है। इसे कभी छोड़ना नहीं चाहिए। अपने बाल बच्चे की तरह खेती की देख- रेख नजदीक से करनी पड़ती है, तभी अच्छा किसान बन पाते हैं। बांसपहार में अब बहुफसली खेती हो रही है।

कृषि सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत एक हेक्टेयर भूमि पर स्प्रिंकलर या ड्रीप एरिगेशन की योजना दी जाती है। जिन्हे सिंचाई के लिए स्प्रिंकलर व ड्रीप एरिगेशन की आवश्यकता हो, तो आवेदन दें, 90 प्रतिशत अनुदान पर सिंचाई योजना का लाभ मिलेगा। पानी के महत्व के बारे में बताते हुए एक-एक बूंद पानी का उपयोग करने पर बल दिया।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Royal Challengers Bangalore

Gujarat Titans

Match will be start at 19 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!