​'कांग्रेस धार्मिक आधार पर आरक्षण देने की पक्षधर नहीं, संविधान इसकी इजाजत नहीं देता', पटना में बोले जयराम रमेश

Edited By Swati Sharma, Updated: 19 May, 2024 02:37 PM

congress is not in favour of giving reservation on religious basis

आज पटना में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राज्यसभा सांसद जयराम रमेश (JaiRam Ramesh) ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने मुसलमानों को पूरा आरक्षण दिए जाने वाले लालू यादव के बयान से किनारा कर लिया और कहा कि हम जाति के आधार...

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): आज पटना में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राज्यसभा सांसद जयराम रमेश (JaiRam Ramesh) ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने मुसलमानों को पूरा आरक्षण दिए जाने वाले लालू यादव के बयान से किनारा कर लिया और कहा कि हम जाति के आधार पर आरक्षण देने के पक्षधर नहीं है। संविधान में जो नियम बना हुआ है उसके अनुसार ही आरक्षण देना सही है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम की कुछ जातियां आरक्षण के दायरे में आती हैं, कर्नाटक में हमने दिया है, लेकिन धार्मिक आधार पर आरक्षण असंवैधानिक है।

'धर्म के नाम पर नागरिकता देना संविधान के खिलाफ'
जयराम रमेश ने कहा कि धर्म के नाम पर नागरिकता देना संविधान के खिलाफ है, जिसे भाजपा ने किया है। आरक्षण, सामाजिक और आर्थिक पिछड़ेपन होने पर ही दिया जा सकता है। आगे उन्होंने कहा कि बीजेपी लोगों से जुड़े हुए मुद्दे पर बात नहीं करती है। पाकिस्तान को लेकर बात करना मुद्दे से भटकाने वाली बात है। उन्होंने कहा कि लोकसभा की 369 सीटों पर चुनाव हो चुका है। शुरुआती दौर में ही साफ हो चुका था कि दक्षिण भारत में बीजेपी साफ और उत्तर भारत में हाफ हो चुकी है। 4 जून को नतीजा हमारे पक्ष में आएगा। हमारे कार्यकर्ताओं में गजब का उत्साह है। बीजेपी की कोई लहर नहीं है। नाराजगी है युवाओं, मजदूरों में और निशाने पर पीएम मोदी हैं।

"तेलंगाना और कर्नाटक में किया वादा हमने पूरा किया"
राज्यसभा सांसद ने कहा कि पीएम मोदी ने अब तक जातीय जनगणना पर अपनी चुप्पी नहीं तोड़ी है। पीएम स्पष्ट करें कि वे जातीय जनगणना के पक्ष में हैं या विपक्ष में हैं? सुप्रीम कोर्ट ने 50 फीसदी आरक्षण की सीमा तय की थी, पीएम मोदी ये बताएं कि क्या वे इसे 50 फीसदी से आगे ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारी गारंटी एक व्यक्ति की नहीं पार्टी की गारंटी है। तेलंगाना और कर्नाटक में किया वादा हमने पूरा किया है। मोदी जी से सवाल है.. 400 पार का असल मकसद क्या है? 400 पार का लक्ष्य संघ का पुराना लक्ष्य है। इनका लक्ष्य मनुवादी संविधान लाने का है। योगी का पुराना लेख बताता है कि वो किस तरह आरक्षण खत्म करना चाहते हैं। ये संविधान को बदलना चाहते हैं। पीएम मोदी जिस तरह मंदिर-मस्जिद और हिंदू-मुस्लिम की बात कर रहे हैं वो बता रहा है कि वो ध्रुवीकरण में लगे हैं और सांप्रदायिक रंग देने में लगे हैं।

'क्या प्रधानमंत्री आरक्षण की सीमा बढ़ाएंगे?'
आगे कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी ने कहा कि पीएम मोदी अंदाजा लगा चुके हैं कि जमीनी स्तर पर कांग्रेस जीत रही है। हमारे वादे जनता को पसंद आ रहे हैं और उन्हें भरोसा हो रहा है। वो 400 पार का नारा दे रहे हैं और हम न्यूनतम मजदूरी दर 400 करने जा रहे हैं। कांग्रेस ने कहा है कि हम 50 फीसदी आरक्षण की सीमा को बढ़ाएंगे...क्या प्रधानमंत्री इसे बढ़ाएंगे। मोदी सरकार ने पूंजीपतियों का बड़ा कर्ज माफ किया लेकिन किसानों का नहीं हुआ। किसानों के कर्ज माफी पर पीएम मोदी अपनी बात रहें। 
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!